भारत के 2024 सबसे बेहतरीन रेलवे शेयरों ( Railway Stocks के बारे में जानें।

बढ़ती मांग, शहरीकरण, आर्थिक विकास और जनसंख्या वृद्धि जैसे विभिन्न कारकों के कारण रेलवे सेवाओं की  मांग बढ़ रही है। रेलवे कंपनियों के शेयरों को आमतौर पर हमारी सरकार द्वारा भी समर्थन दिया जाता है। इसलिए इन्वेस्टर्स भी इनमें निवेश करने के लिए उत्सुक रहते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं- भारत के 2024 सबसे बेहतरीन रेलवे शेयरों के बारे में। Best Railway Stocks of India in Hindi. 

                                                                                       
Railway stocks


अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वारेन बफे के गुरु बैंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित बुक द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर जरूर पढ़नी चाहिए। 

Railway Stocks के बारे में 

भारतीय निवेश में पहला महत्वपूर्ण उछाल रेलवे स्टॉक्स द्वारा संचालित था। एक सदी से भी अधिक समय बाद भी रेलवे अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। रेलवे उद्योग का व्यवसाय रेल लाइनों के साथ व्यक्तियों और माल दोनों का परिवहन करना है। इसमें मेंटेनेंस और स्विचिंग का काम करने वाली कंपनियां भी शामिल हैं। 

इसके अलावा, भारतीय रेलवे इंडस्ट्री भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इसके 67,850 किमी लंबे मार्ग पर 1.4 मिलियन से अधिक लोग कार्य करते हैं। इसलिए यह भारत के लोगों को रोजगार देने वाल सबसे बड़ा नियोक्ता भी है। ओएनजीसी शेयर

अपने आकार के कारण भारतीय रेलवे कई व्यवसायों से भी सीधे जुड़ा हुआ है। भले ही सरकार धीरे-धीरे Indian Railway का निजीकरण कर रही हैं। फिर भी इसे ऐतिहासिक रूप से सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों द्वारा ही चलाया जा है। विशेषरूप से टिकटिंग, इंजीनियरिंग और अन्य संचालन और रखरखाव क्षेत्रों के आधुनिकीकरण के संबंध में। आने वाले समय में भारतीय रेलवे के stocks की मांग में और वृद्धि होने की संभावना है।

बढ़ती आय और जनसंख्या वृद्धि के कारण Indian Railway सेवाओं की आवश्यकता संभवतः बढ़ती रहेगी। इसके अलावा, भारतीय रेलवे नेटवर्क का विशाल आकार यह भी सुनिश्चित करता है कि निजी और सार्वजनिक बिजनेस जो रेलवे से संबंधित आने समय में भी आकर्षक बनें रहेंगे। अतः भारतीय रेलवे के stocks निकट भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। 

Best Railway Stocks of India 2024 

भारतीय शेयर market के 2024 के लिए सबसे अच्छा रिटर्न देने वाले शेयर निम्नलिखित हो सकते हैं- 
  1. IRCTC ( इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिस्म कॉर्पोरेशन ) 
  2. कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया ( Container Corporation of India ) 
  3. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन ( IRFC ) 
  4. रेल विकास निगम ( Rail Vikas Nigam ) 
  5. RITES. Ltd 
  6. BEML. Ltd.
  7. Titagarh Wagons
Indian Railway Stocks में इन्वेस्ट करने से पहले इनके कुछ फेक्टर्स के बारे में भी जान लेना चाहिए। 

Indian Railway की न्यूनतम परिचालन लागत 

रेलवे को हमेशा कैश-रिच इंडस्ट्री के रूप में देखा जाता है क्योंकि इन्हें प्रॉफिटेबल होने के लिए उच्च राजस्व स्तर की आवश्यकता नहीं होती है। इनकी कम परिचालन लागत इस तथ्य के कारण है कि ये जिस इन्वेंट्री का उपयोग करते हैं। उसे केवल मामूली रखरखाव की आवश्यकता होती है।

इसके अतिरिक्त, पानी या हवा के माध्यम से शिपिंग अभी भी माल ढुलाई के लिए ट्रेन का उपयोग करने से अधिक महंगा पड़ता है। ये कारक मंदी के दौरान भी रेलवे उद्योग के विकास को संभव बनाते हैं। मार्केट सेंटीमेंट

Indian Railway की स्थिरता और ग्रोथ

रेलवे क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में सकारात्मक दिशा में बढ़ रहा है। हो सकता है कि इसे कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा हो लेकिन यह आगे बढ़ने में कामयाब रहा है। इसने कई चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना किया है और हमेशा बेहतर प्रदर्शन किया है। इसलिए इसके Stocks ने भी अपने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दिए हैं। 

Indian Railway का लगातार डिमांड में बनें रहना 

भारीतय रेल धीमी हो सकती है लेकिन प्रभावी है। यह अपने 24/7 ऑपरेटिंग मॉडल और सिर्फ एक लोकोमोटिव के साथ सैकड़ों कारों को खींचने की क्षमता के साथ, रेल आने वाले वर्षों में परिवहन श्रृंखला में लगातार हिस्सेदारी बढ़ने के लिए अच्छी स्थिति में है। क्योंकि आजकल सप्लाई चैन दबाव में है और फ्यूल एफिसिएंसी ( वाहनों में ईधन का कम खर्च ) परिवहन का राजा है। रिस्क-रिवॉर्ड रेश्यो

Indian Railway लगातार आय प्रवाह, भरोसेमंद कैश फ्लो और मध्यम लेकिन लॉन्ग-टर्म रेवेन्यू ग्रोथ में वृद्धि प्रदान करती हैं। इसलिए जब तकनीकी Stocks अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे होते हैं। तो Railway Stocks उन निवेशकों के लिए विविधता लाने का एक आकर्षक तरीका हो सकते है। जो ग्रोथ -केंद्रित पोर्टफोलियो को ट्रैक पर रखना चाहते हैं।  

Best Railway Stocks of India के बारे में विस्तार से जानिए 

1. IRCTC 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ऑनलाइन टिकटिंग, कैटरिंग और यात्रा सेवाएं प्रदान करता है। यह भारत की सर्वश्रेष्ठ रेलवे कंपनियों में से एक है। कंपनी का मुख्य बिजनेस Railways स्टेशनों पर और ट्रेनों में तथा अन्य स्थानों पर यात्रियों के लिए खानपान और आतिथ्य सेवाएं प्रदान करना है। मल्टीबैगर स्टॉक्स

इसके खंडों में पैकेज्ड पेयजल, इंटरनेट टिकटिंग, यात्रा और पर्यटन, और खानपान और आतिथ्य (रेल नीर) शामिल हैं। इसके अलावा, उड़ान और होटल बुकिंग, रेल दृष्टि, ई-कैटरिंग, बस सेवा, हॉलीडे पैकेज, टूरिज़्म ट्रेनें चलाना, पहाड़ी रेलवे, चार्टर ट्रेनें और अन्य सेवाएं इसकी पेशकशों में शामिल हैं।

IRCTC विभिन्न प्रकार के वेकेशन टूर पैकेज पेश करती है। बिजनेस प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी का अपना ऑफिशल एप्लिकेशन भी है। जिसमें आईआरसीटीसी ज़ोन, आईपे पेमेंट गेटवे, वॉलेट और लॉयल्टी प्रोग्राम शामिल हैं। जोमैटो

2. कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 

कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CONCOR) एक होल्डिंग कंपनी है। इस कंपनी की गतिविधियों में कंटेनरों के रेल और सड़क परिवहन को संभालना शामिल है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ड्राई पोर्ट, कंटेनर फ्रेट स्टेशन और निजी फ्रेट टर्मिनल जैसी लॉजिस्टिक्स सुविधाओं का प्रबंधन करती है। EXIM और डोमेस्टिक दो डिवीजन हैं जो इसे चलाते हैं।

इस Railway कंपनी के घरेलू और EXIM प्रभाग हैंडलिंग, परिवहन और भंडारण गतिविधियाँ को संभालते हैं।  CONCOR की कुछ अंतरराष्ट्रीय पेशकशों में एयर कार्गो मूवमेंट, बॉन्डेड वेयरहाउसिंग, रीफर, कोल्ड चेन सेवाएं और फैक्ट्री स्टफिंग और डी-स्टफिंग शामिल हैं। पैसे कमाने का तरीका

इसकी घरेलू सेवाओं में टर्मिनल हैंडलिंग शुल्क, डोर डिलीवरी और पिकअप और वॉल्यूम डिस्काउंट प्रोग्राम शामिल हैं। कॉनकॉर के टर्मिनल/इनलैंड कंटेनर डिपो में संचालित होने वाले EXIM स्थानों के लिए, इसका ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर एक वेब-आधारित एप्लिकेशन है। जिससे कोई भी इम्पोर्टर, एक्सपोर्टर या शिपिंग एजेंट अपने बिलिंग सहित सभी दस्तावेज़ दाखिल कर सकता है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके उसके प्रिंटआउट प्राप्त कर सकता है। 

3. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन ( IRFC )

Indian Railway की फाइनेंस डिवीज़न को भारतीय रेलवे वित्त निगम लिमिटेड कहा जाता है। यह भारत में स्थित है और इसे भारत के सबसे अच्छे रेलवे stocks में से एक माना जाता है। लीजिंग और फाइनेंस सेगमेंट वह तरीका है जिससे कंपनी अपना बिजनेस चलती है। Patanjali foods

यह कम्पनी उधार देने, उधार लेने और पट्टे पर देने की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करती है। कोच, वैगन, ट्रक, फ्लैट, इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट, कंटेनर, क्रेन, सभी प्रकार की ट्रॉली और अन्य रोलिंग स्टॉक घटकों को संचालित करती है। बिना शक्ति वाले वाहनों सहित रोलिंग स्टॉक परिसंपत्तियों का वित्तीय पट्टा ( Financial Lease ) पर देने का काम कंपनी का मुख्य बिजनेस है।

यह रेल मंत्रालय के तहत अन्य संगठनों को लोन देने और भारत सरकार की राष्ट्रीय परियोजनाओं और रेलवे की इंफ़्रास्ट्रक्चर एसेट (एमओआर) को पट्टे पर देने का काम भी IRFC कंपनी करती है। इसके अलावा, यह क्षमता निर्माण पहल और रेलवे परियोजनाओं को भी सपोर्ट करती है। SIP के जादू

यह कंपनी मुख्य रूप से वर्तमान रेलवे नेटवर्क के विस्तार और भीड़भाड़ को कम करने की पहल पर केंद्रित है। इसके अलावा, यह कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL), ICON और रेलटेल सहित कई अन्य रेलवे-संबंधित बिजनेस के लिए ऋणदाता के रूप में कार्य करती है।

4. रेल विकास निगम ( RVNL ) 

रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) रेल विकास परियोजनाओं से जुड़ा हुआ है। इसे 2024 में भारत के सर्वश्रेष्ठ रेलवे शेयरों में से एक कहा जा सकता है। आरवीएनएल स्वर्णिम चतुर्भुज सुदृढीकरण परियोजनाओं के लिए फंडिंग और उसके कार्यान्वयन का काम करता है। 

जिसमें नई लाइनें, दोहरीकरण, गेज परिवर्तन, रेलवे विद्युतीकरण, मेट्रो परियोजनाएं, वर्कशॉप, महत्वपूर्ण पुल, केबल-रोपवे पुल निर्माण और इंस्टीट्यूशनल बिल्डिंग सहित, आरवीएनएल सभी प्रकार की रेलवे परियोजनाओं को पूरा करता है। राकेश झुनझुनवाला बायोग्राफी

5. RITES. Ltd ( राइट्स लिमिटेड ) 

राइट्स Indian Railway की इंजीनियरिंग और कंसल्टिंग कंपनी है। यह कंपनी रेलवे को ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर और उससे संबंधित टेक्नोलॉजी प्रोवाइड कराती है। इसके खंडों में घरेलू परामर्श, अंतर्राष्ट्रीय परामर्श, निर्यात बिक्री, घरेलू पट्टे, टर्नकी निर्माण परियोजनाएं, घरेलू बिजली उत्पादन और घरेलू पट्टे शामिल हैं। इसके ग्राहकों में भारत और विदेशों में रेलवे, राजमार्ग, हवाई अड्डे, बंदरगाह, रोपवे, शहरी परिवहन और अंतर्देशीय जलमार्ग शामिल हैं।

RITES. Ltd की सलाहकार, इंजीनियर और परियोजना प्रबंधक के रूप में व्यावसायिक संलग्नताएँ भी हैं। इसके अतिरिक्त, यह कंपनी  Railway line के दोहरीकरण और विद्युतीकरण, थर्ड पार्टी इंस्पैक्शन, गुणवत्ता आश्वासन, निर्माण पर्यवेक्षण, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, संचालन और रखरखाव, पट्टे और रोलिंग स्टॉक के निर्यात के लिए टर्नकी सेवाएं प्रदान करती है। फंडामेंटल एनालिसिस

यह एशिया, दक्षिण अमेरिका, लैटिन अमेरिकाअफ्रीका और मध्य पूर्व महाद्वीपों के लगभग 55 देशों में अपनी सेवाएँ प्रदान करता है। इसकी सहायक कंपनियों में REMC लिमिटेड और RITES (अफ्रीका) (Pty) लिमिटेड शामिल हैं।

6. BEML. Ltd ( बीईएमएल ) 

बीईएमएल लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है, जो तीन मुख्य बिजनेस सेक्टर में कारोबार करती है। माइनिंग और निर्माण, रेल और मेट्रो, और रक्षा और एयरोस्पेस। रक्षा ग्राउंड सपोर्ट उपकरण, जिसमें टाट्रा-आधारित हाईस्पीड ट्रक, विमान खींचने वाले ट्रैक्टर, मध्यम और भारी रिकवरी वाहन, पोंटून मुख्यधारा पुल सिस्टम आदि शामिल हैं। ये BEML. Ltd कंपनी के रक्षा और एयरोस्पेस बिजनेस द्वारा निर्मित और सप्लाई किए जाते हैं।

हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर, बुलडोजर, व्हील लोडर, व्हील डोजर, डंप ट्रक, मोटर ग्रेडर, पाइप लेयर्स, टायर हैंडलर, वॉटर स्प्रिंकलर और बैकहो लोडर जैसे उपकरण कंपनी के माइनिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्शन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए बनाये और बेचे जाते हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर

BEML. Ltd का रेल और मेट्रो डिवीज़न, रेल कोच और मेट्रो ट्रैन को, अलटरनेटिंग करंट इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट्स, ( ACEMUs ) ओवरहैड इक्विपमेंट ( OHE ) कारों और स्टील और एल्यूमीनियम वैगनों का उत्पादन और बिक्री करता है। यह बेंगलुरु, कोलार गोल्ड फील्ड्स, मैसूरु और पलक्कड़ में चार मेन्युफेक्चरिंग फेसिलिटीज  प्रोवाइड करता है। 

7. टीटागढ़ वैगन्स 

टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड भारत में स्थित एक होल्डिंग कंपनी है। यह रेल रोलिंग स्टॉक, रक्षा, जहाज निर्माण, भारी इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखती है। यह रेलवे वैगन, स्टील कास्टिंग, भारी अर्थमूविंग और माइनिंग इक्विपमेंट, बेली और अन्य उत्पादों का निर्माण और बिक्री करता है। यह कंपनी माल ढुलाई रोलिंग स्टॉक, यात्री रोलिंग स्टॉक जैसे कई अन्य सेगमेंट में काम करती है। 

इसका फ्रेट रोलिंग स्टॉक सेगमेंट वैगन, लोको शेल, बोगियां, कप्लर्स और उनके घटकों का निर्माण करता है। इसके पैसेंजर रोलिंग स्टॉक में मेट्रो, यात्री कोच, ट्रेन सेट, मोनोरेल, प्रणोदन उपकरण, ट्रैक्शन मोटर्स और उनके हिस्से शामिल हैं। टीटागढ़ वैगन्स का stock इंडियन रेलवे के best शेयरों में से एक है। एचडीएफसी बैंक

इसके एक अन्य सेगमेंट में जहाजों निर्माण होता है, जो युद्धपोतों, यात्री जहाजों, ट्रकों और अन्य विशेष स्व-चालित जहाजों और उनके घटकों के डिजाइन और निर्माण करता है। इसके साथ-साथ विशेष रक्षा उपकरण, पुल गर्डर, ट्रैक्टर और अन्य विविध वस्तुओं का भी निर्माण करता है।

वर्तमान समय में  Indian Railway क्रांति के कगार पर है, सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी की बिक्री या हाई-स्पीड ट्रेनों की शुरूआत। भविष्य में इस उद्योग की वृद्धि बहुत अधिक होने की उम्मीद है। इससे हमारे द्वारा यहां रेलवे के लिए और अधिक अवसर खुलेंगे। जियो फाइनेंशियल उपर्युक्त बिंदुओं को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि Railway stocks अपनी उच्च स्थिरता और विकास क्षमता के कारण हमेशा मांग में रहेंगे

उम्मीद है, आपको यह भारत के 2024 सबसे बेहतरीन रेलवे शेयरों ( Railway Stocks  के बारे में जानें।आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह Best Railway Stocks of India in Hindi. आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.