Warren Buffet biography in Hindi

Berkshire Hathaway के मालिक और Stock Market investor  Warren Buffet दुनिया के सबसे धनी व्यक्तयों में से एक हैं उन्हें Oracle of Omaha,के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करके अपार धन कैसे कमाया? इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। चलिए जानते हैं- Warren Buffet Biography In Hindi.                                                                                                                                                                                                        
Warren Buffet Biography in Hindi
यदि आप कम समय में शेयर मार्केट एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा बुक्स पढ़ना चाहिए। लेकिन अब आप अमेज़न ऑडिबल से फ्री में 30 दिन में सफल निवेशक कैसे बनें इस बुक को ऑडियोबुक के रूप में सुन सकते हैं। 

वारेन बुफे का जन्म 1930 में ओमाहा शहर में हुआ,उनके पिताजी एक Stock Broking Farm में सेल्समैन का कार्य करते थे। 1929 के ग्रेट रिसेशन (मंदी ) में उनकी जॉब चली गयी, इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की स्टॉक ब्रोकिंग फर्म शुरू की।                                                                                                                                                                                                                                                                                       
 Warren Buffet , बचपन में जब उनकी उम्र के बच्चे खेल -कूद का आनंद लेते थे तब बफेट को बुक्स पढ़ना,नंबर के साथ खेलना, छोटे-मोटे बिज़नेस करना पसंद था। मानों जैसे वे इन्ही चीजों  के लिए बने हों। जब बफेट आठ -दस साल के थे तब उन्होंने एक बुक पढ़ी, जिसमे एक हजार डॉलर कमाने के एक हजार तऱीके बताये गए थे।                                                                                                                                                                                    

पहला बिज़नेस :

जो बुक बफेट ने पढ़ी थी उसमे एक तरीका था पिन-बॉल बिजनेस का,उन्होंने देखा कि एक पिनबॉल मशीन कितने डॉलर में आती है तथा वह उससे कितने डॉलर कमा सकते हैं। उन्हें यह बिजनेस पसंद आया तथा उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक पिनबॉल मशीन खरीदी। (IPO) क्या है ?

 जिसे उन्होंने एक हेयर ड्रेसर की दुकान में रख दिया ताकि जो लोग वेटिंग में होते हैं वह उस मशीन के साथ खेलकर अपना टाइम पास कर सकें।  इस बिजनेस से बफेट को जो प्रॉफिट हुआ उससे उन्होंने और पिनबॉल मशीन खरीदी और उन्हें भी अन्य हेयर ड्रेसर की दुकान में रख दिया। इसके बाद उन्होंने इस बिजनेस को बेचकर बारह सौ डॉलर कमाए।                                                                                                                                                                                                                   
 बफेट ने अपने बचपन में और भी काम किये जैसे डोर टू डोर कोका कोला  तथा अख़बार बेचना आदि। बफेट के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी थी परन्तु बफेट को बिजनेस करने में मजा आता था  उन्होंने चौदह वर्ष की उम्र में अपने  कमाए हुए पैसों से चालीस एकड़ जमीन खरीदी थी। वारेन बुफेट पोर्टफोलियो

बफेट के पिता उन्हें फायर  बॉल कहते थे क्योकि बफेट इतनी छोटी उम्र में बिजनेस करके  पैसे जो कमाते  थे। कॉलेज खत्म होते-होते warren Buffet के पास नौ हजार आठ सौ डॉलर की सेविंग जमा हो चुकी थी। बफेट के फादर को उन पर बहुत विश्वास था, वो उन्हें बहुत अच्छा गाइडेंस देते थे बफेट अपनी सफलता का काफी हद तक क्रेडिट अपने फादर को भी देते थे।  Financial Market                                                                                                                                                                                                                                                              
बफेट ने पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए हावर्ड यूनिवर्सिटी में अप्लाई किया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद जब वे दूसरे कॉलेज के बारे में जानकारियां एकत्र कर रहे थे तब उन्हें मिस्टर बेंजामिन ग्राहम तथा प्रोफेसर डेविड डोड के बारे में पता चला जो कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाते थे।

 बफेट ने बेंजामिन ग्राहम तथा डेविड डोड लिखी बुक 'Security Analysis 'पहले ही पढ़ रखी थी जिससे वह काफी प्रभावित थे इसलिए Warren Buffet ने  investing के बारे में बेंजामिन ग्राहम तथा डेविड डोड से सीखने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एडमीशन ले लिया। यह फैसला उनके लिए गेम चेंजर साबित हुआ। शेयर मार्केट निवेश के दौरान ध्यान देने योग्य बातें                                                                                                                                                                                                                                                                            
प्रोफेसर बेंजामिन ग्राहम ने वैल्यू इन्वेस्टिंग की थ्योरी बनायीं थी, बाद में उन्हें फादर ऑफ़ वैल्यू इन्वेस्टिंग के नाम से जाना जाने लगा। बेंजामिन ग्राहम से वेल्यू इन्वेस्टिंग की थ्योरी सीखने के बाद बफेट ने ग्राहम की पार्टनरशिप फर्म न्यूमेन के लिए फ्री में  काम करने की  पेशकश की परन्तु प्रोफेसर ग्राहम ने उसे ठुकरा दिया।

 The intelligent investors book बुक को शेयर मार्केट की बाइबिल भी कहा जाता है। शेयर मार्केट के बारे में जानने वाले सभी लोगों को इस द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर बुक को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। यदि आप शेयर मार्केट में नुकसान नहीं उठाना चाहते तो भी आपको बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित बुक 'द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर बुक (हिंदी) को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

 इसके दो साल बैंजामिन ग्राहम ने बफेट को अपनी फर्म में खुदजॉब ऑफर किया, जिसे warren Buffet ने स्वीकार कर लिया। अगले कुछ सालों तक वहाँ पर उन्होंने सिक्योरिटी पेनलिस्ट (Security Panelist) का काम किया। प्रोफेसर ग्राहम जब 1956 में रिटायर हो गए तो उन्होंने अपनी पार्टनरशिप फर्म को बंद कर दिया। पार्टनरशिप फर्म को अब हेजफंड कहा जाता है।                                                                                                                                                                                                                                                                                       
 प्रोफेसर ग्राहम की फर्म बंद होने के बाद बफेट अपने शहर ओमाहा वापस आ गए। वहाँ पर उन्होंने अपनी खुद की पार्टनरशिप फर्म शुरू की तथा वहाँ उन्होंने बेंजामिन ग्राहम की वैल्यू इन्वेस्टिंग थ्योरी का अनुसरण करके शेयर बाजार से बहुत धन कमाया।  फांग शेयर

अपनी फर्म खोलने के बाद बफेट जल्दी ही मिलेनियर बन गए। वैल्यू इन्वेस्टिंग का मतलब है कि शेयर को उसकी वास्तविक कीमत (book value, intrinsic value) से कम पर खरीदना। बुक वैल्यू अथवा  कम्पनी के एसेट्स, डिविडेंड, अर्निग्स तथा अर्निग्स पावर के हिसाब से होता है।                                                                                                                                                                                                                                             
प्रोफेसर ग्राहम फाइनेंशियल स्टेटमेंट का अध्ययन करके stocks की वास्तविक कीमत निकलते थे। Stock market Stock market में उतार -चढ़ाव के कारण  कई बार ऐसा होता है कि जब शेयर की कीमत उसकी वास्तविक कीमत से नीचे चली जाती है  तब कम कीमत पर शेयर को खरीदा जाता है इसी को वैल्यू इन्वेस्टिंग कहते है। इसी तरीके से शेयर बाजार में इन्वेस्ट  करके Warren Buffet ने अपार धन कमाया है और अभी भी कमा रहे हैं।           


 Berkshire Hathaway

बर्कशायर हेथवे पहले एक टेक्सटाइल कम्पनी थी बफेट ने इसके शेयर पहली बार 1962 में खरीदे थे। उस समय कम्पनी बुरे दौर से गुजर रही थी और धीरे-धीरे अपनी एक के बाद एक टेक्सटाइल मिल को बेच रही थी तथा कम्पनी के शेयर buyback कर रही थी। शेयर बाजार से पैसे कमाने के दस सबसे अच्छे तरीके क्या हैं?

बफेट ने यह सोचकर बर्कशायर के शेयर खरीदे थे कि कम्पनी अपनी सभी टेक्सटाइल मिल्स बेचकर स्वयं को stock market से डीलिस्ट करा लेगी तब उन्हें अपने stocks की अच्छी कीमत मिलेगी इसलिए उन्होंने काफी बड़ी मात्रा में बर्कशायर हेथवे के शेयर खरीद लिए थे। 
                                                                                                                                                 
बर्कशायर ने जब अपनी सभी टेक्सटाइल मिल्स बेचकर कम्पनी को शेयर बाजार से डीलिस्ट करना चाहा, तो उन्होंने बफेट से पूछा कि वो अपने शेयर किस कीमत पर बेचना चाहते है तब बफेट 11.5 डॉलर पर शेयर की कीमत पर अपने शेयर बेचने को तैयार हो गए। 

बर्कशायर का मैनेजमेंट भी साढ़े ग्यारह डॉलर पर शेयर की कीमत पर उनके शेयर खरीदने को तैयार भी हो गया लेकिन जब बर्कशायर हैथवे की तरफ से ऑफर लेटर मिला तो उसमे एक शेयर की कीमत 11.5 की बजाय 11.37 डॉलर थी। बफेट को उनकी वादा - खिलाफी बिल्कुल भी पसंद नहीं आयी तथा उन्होंने अपने शेयर बेचने से साफ मना कर दिया।

उसके बाद बफेट stock market से  बर्कशायर हेथवे के और ज्यादा शेयर खरीदने लगे इस तरह कम्पनी का मेनेजमेंट उनके हाथ में आ गया तथा उन्होंने उस धोखेबाज मैनेजमेंट को कम्पनी से बाहर कर दिया। शेयर बाजार की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में                                                                                                                                                                                                                                                                              
Warren Buffet ने 1968 में अपना पार्टनरशिप का बिजनेस बंद कर दिया तथा बर्कशायर हेथवे के चैयरमेन बन गए। बफे ने बर्कशयर हैथवे  को एक होल्डिंग कम्पनी बना दिया, होल्डिंग कम्पनी दूसरी कंपनियों के  शेयर खरीदती है। इस तरह वह बर्कशायर हेथवे के जरिये दूसरी कम्पनियो के शेयर खरीदने लगे।                                                                                                                                                                                                           
 बफे ने कोका कोला, वाशिगटन पोस्ट, गायको आदि कंपनियों में invest किया तथा उन्होंने इरिगेशन तथा लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में भी इन्वेस्ट किया।

बफे ने AMAZON में भी इन्वेस्ट किया है तथा जब उन्होंने इसमें इन्वेस्ट किया था तब उन्होंने कहा था कि यह उनके जीवन की बहुत बड़ी गलती है कि उन्होंने Amazon में पहले इन्वेस्ट क्यों नहीं किया, जब उसके शेयर सस्ते थे। बफे के इन्वेस्टमेन्ट पर लगातार करीब सालाना तीस प्रतिशत का  रिटर्न मिलता है।                                                                                                                                                     
 बफे के पिता के Stock broking के ऑफिस में Stock market से सम्बंधित बहुत सारी किताबे थी उन्होंने वो सभी किताबें पढ़ डाली जिससे इन्वेस्टिंग में उनकी रूचि बढ़ने लगी। Warren Buffet ने ग्यारह वर्ष की छोटी सी उम्र में अपना पहला निवेश किया। शेयर बाजार 

 उन्होंने अपना पहला निवेश 'सिटी सर्विस' नाम की कम्पनी में किया था। बफे ने सिटी सर्विस के शेयर अपने तथा अपनी बहन के किये अड़तीस डॉलर के भाव पर खरीदे थे। उसके बाद सिटी सर्विस के शेयर का भाव काफी  नीचे गया था तथा कुछ समय बाद इसका भाव चालीस डॉलर पर आ गया। 

तब उन्होंने अपने और अपनी बहन के शेयर बेच दिए। बाद में सिटी सर्विस के शेयर ने दो सौ डॉलर के स्तर पर भी पहुंचे। इस तरह मिस्टर बफे ने निवेश में धैर्य के महत्त्व को जाना। आज बफे सालों साल तक कम्पनियों में अपने इन्वेस्टमेंट को बनाये रखते हैं। नैस्डेक                                                                                                                                                                                 
Warren Buffet ने अमेरिका के प्रसिद्ध अख़बार The Washington Post के शेयर 1973 में खरीदना शुरू किये तथा उस पर उन्होंने 9000 % से भी ज्यादा का रिटर्न कमाया। इसी  तरह उन्होंने और भी बहुत सारी कम्पनियों में हजारों प्रतिशत से भी ज्यादा का रिटर्न कमाया।  

 बफे किसी कम्पनी के शेयर खरीदने को, उस कम्पनी के बिजनेस को खरीदने जैसा समझते हैं तथा वे उन्ही कम्पनियों में निवेश करते हैं जिनके बिजनेस को वह समझते हैं। बफे ने 1988 में कोका कोला के शेयर खरीदने शरू किये तथा उन्होंने उसके सात प्रतिशत शेयर खरीद लिए तथा उन्हें अभी भी होल्ड कर रखा है। आज बफे ने बर्कशायर हेथवे के जरिये करीब साठ कंपनियों में हिस्सेदारी ली हुई है। स्टॉक चार्ट                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                         

Warren Buffet :

 निवेश से मिले प्रॉफिट तथा डिविडेंट को दूसरे बिजनेस में इन्वेस्ट कर देते हैं। वह अपने सफल निवेश वाशिंटन पोस्ट तथा कोका कोला को बचपन से जानते थे क्योंकि उन्होंने बचपन में The Washington post अख़बार को डोर टू डोर बेचा था तथा कोका कोला ड्रिंक को वो बचपन से पीते आ रहे थे तथा इनके प्रति वे इनके ग्राहकों की वफादारी को जानते हैं। यही जानकारी उनके इन बिजनेस में इन्वेस्ट करते समय काम आयी। Stock Market  invest                                                                                                                                                                                                                               
बफे ने बेंजामिन ग्राहम तथा फिलिप फिशर इन दोनों प्रोफेसर की फिलॉस्फी  को अडॉप्ट किया। वह कहते हैं कि मैं 85 % बेंजामिन ग्राहम तथा 15 % फिलिप फिशर हूँ। प्रोफेसर ग्राहम कहते हैं कि जब stock अंडर वैल्यू होता हैं।  तब उसे खरीदना चाहिए और मिस्टर फिशर की फिलॉस्फी कहती है कि क्वालिटी बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहिए।

Warren  Buffet ने इन दोनों की फिलॉस्फी को मिलकर अपनी फिलॉस्फी बनायी, वह कहते हैं कि जब अच्छी क्वालिटी के stocks अंडर वैल्यू होते हैं। तब उन मे निवेश करना चाहिए। राकेश झुनझुनवाला

बफेट ने अपना जयादातर निवेश मंदी के समय या जब कोई अच्छी कंपनी वन टाइम प्रॉब्लम फेस कर रही होती है। तब किया है क्योंकि तब उन्हें अच्छे शेयर कम कीमत पर खरीदने को मिल जाते है। Warren Buffet ने अपनी कंपनी Berkshire Hathaway के जरिये करीब साठ कंपनियों में निवेश किया हुआ है।                                                                                                                                                                                                                                                           
बफे अपने इन्वेस्टमेंट पर सालाना करीब पच्चीस से तीस प्रतिशत का लाभ कमाते हैं। इन्वेस्टमेंट में बफे दो रूल्स हमेशा फॉलो करते हैं। पहला- Never Loose Money. दूसरा- Never Forget Rule Number One. ऐसा कहा जाता है कि बफे बचपन में अपनी बहन से कहा करते थे। कि बड़े होकर वह सबसे अमीर व्यक्ति बनने वाले हैं तथा 2008 और 2009 में कुछ महीनों के लिए वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने भी।

आज भी बफे पूरी दुनिया के दस सबसे धनी लोगों की लिस्ट में शामिल हैं। अब उनकी उम्र करीब नब्बे वर्ष के आस-पास है फिर भी वह लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट की ही बात करते हैं तथा लम्बे समय के लिए ही इन्वेस्टमेंट करते हैं।Demat Account                                                                                                                                                                                                                                                        
warren Buffet रोज पांच से छः घंटे का समय किताबें पढ़ने में बिताते हैं। वह बहुत ही मित्तव्ययी हैं तथा आज भी उसी घर में रहते हैं। जो उन्होंने 1958 में खरीदा था। वह अपनी गाड़ी खुद ही ड्राइव करते हैं। बफे दुनिया के सबसे बड़े दानी व्यक्ति भी हैं। 

वह मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को करीब अड़तालीस बिलियन डॉलर दान कर चुके हैं,रुपयों में यह कितनी बड़ी धनराशि हुई इसका अनुमान आप लगा सकते हैं, उन्होंने कहा है कि वह अपनी 99 % सम्पत्ति दान कर देंगे। बिजनेस और इन्वेस्टमेंट उनका जूनून है तथा इसे वह एन्जॉय करते हैं।                                                                                                                                                                                                             
बफे साहब का  जीवन बहुत ही प्रेरणादायी है। इनके जीवन से इतनी प्रेरणा तो आप भी ले सकते कि इन्वेस्टमेंट के लिए इन्होने जो दो रूल्स बनाये है उन्हें अपने इन्वेस्टमेंट में भी शामिल करें। फंडामेंटल एनालिसिस

वॉरेन बफे ने इस वर्ष (2022) किया तेल कंपनियों में बड़ा निवेश 

एक तरफ जहा पूरे विश्व के बिजनेसमैन ग्रीन एनर्जी में निवेश कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वारेन बुफेट फॉसिल फ्यूल कंपनियों में निवेश कर रहे हैं वारेन बुफेट ने इस वर्ष तेल कंपनियों में 2.15 लाख करोड़ रुपए की बहुत बड़ी रकम काम निवेश किया है। 

बफेट ने शेवरौन तेल कंपनी में करीब 1.35 लाख करोड़ रुपए और ऑक्सीडेंटल पैट्रोलियम में 80,000 करोड रुपए का निवेश किया है। शेयर मार्केट एक्सपर्ट के द्वारा यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बकेट ऑक्सीडेंटल कंपनी में पूरी हिस्सेदारी भी खरीद सकते हैं। Nifty fifty  

ऐसे समय में जब सभी निवेशक यह सोच रहे हैं कि आने वाला समय ग्रीन एनर्जी का है। तो ऐसे समय में भी बफेट द्वारा तेल कंपनियों में निवेश करना उनकी अलग सोच को दर्शाता है। क्योंकि वह अच्छी तरह जानते हैं की तेल का खेल खत्म नहीं होने वाला है। 

इसीलिए उन्होंने तेल कंपनियों में इतना बड़ा निवेश किया है। इसका एक कारण यह भी है कि एनर्जी सेक्टर ने 2021 में सबसे अच्छा परफॉर्म किया था। इस सेक्टर में शानदार करीब 53% रिटर्न दिए हैं, इसके अतिरिक्त ऑक्सीडेंटल कंपनी के शेयर सस्ते वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं और इस कंपनी के वित्तीय रिजल्ट भी अच्छे आ रहे हैं।

आशा है कि आपको warren Buffet biography in Hindi से बफेट साहब के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।  
उम्मीद है , आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। आर्थिक मंदी 

मेरी यही कोशिश रहती है कि जो भी लिखू जानवर्द्धक लिखू  
ऐसी ही इन्फॉर्मेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर कीजिये ,इस  पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो  कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।यदि  ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आप हमे facebook पर भी जॉइन कर सकते हैं। 

48 टिप्‍पणियां:

  1. It's awesome to pay a quick visit this website and reading the views
    of all friends about this piece of writing, while I am also zealous of getting experience.

    जवाब देंहटाएं
  2. Hi there to all, how is everything, I think every one is getting more
    from this website, and your views are fastidious for
    new people.

    जवाब देंहटाएं
  3. Hello everyone, it's my first visit at this website, and article is really
    fruitful in support of me, keep up posting such posts.

    जवाब देंहटाएं
  4. For the reason that the admin of this site is working,
    no question very rapidly it will be famous, due to its feature contents.

    जवाब देंहटाएं
  5. Hello, i feel that i noticed you visited my weblog thus i came to
    return the choose?.I am attempting to to find things to enhance my
    website!I suppose its good enough to use a few of your
    ideas!!

    जवाब देंहटाएं
  6. My partner and I stumbled over here coming from a different web page and thought
    I might as well check things out. I like what I see so i am just following you.
    Look forward to checking out your web page repeatedly.

    जवाब देंहटाएं
  7. Hi there would you mind stating which blog platform you're using?
    I'm going to start my own blog soon but I'm having a tough time
    deciding between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your design seems different then most blogs and I'm looking for something unique.
    P.S Sorry for being off-topic but I had to ask!

    जवाब देंहटाएं
  8. Heya i am for the first time here. I came across this board and I to find It really helpful & it helped me out a lot.
    I'm hoping to give one thing again and help others like you helped me.

    जवाब देंहटाएं
  9. I visited various web pages but the audio feature for audio songs current at
    this website is in fact marvelous.

    जवाब देंहटाएं
  10. Hi i am kavin, its my first time to commenting anyplace, when i read this paragraph i
    thought i could also create comment due to this sensible paragraph.

    जवाब देंहटाएं
  11. Right here is the right web site for anybody who wishes to understand
    this topic. You realize so much its almost tough to argue
    with you (not that I really would want to…HaHa). You definitely put
    a fresh spin on a subject that's been discussed for many years.
    Excellent stuff, just wonderful!

    जवाब देंहटाएं
  12. Nice weblog here! Also your web site quite a bit up very fast!
    What web host are you the use of? Can I get your affiliate hyperlink for your host?

    I desire my web site loaded up as fast as yours
    lol

    जवाब देंहटाएं
  13. Helpful information. Fortunate me I found your site by chance, and I
    am surprised why this coincidence did not happened earlier!
    I bookmarked it.

    जवाब देंहटाएं
  14. Thanks for sharing your thoughts about Nosso Site. Regards

    जवाब देंहटाएं
  15. I simply couldn't go away your site before suggesting that I really enjoyed the standard info a person provide in your
    visitors? Is going to be back incessantly to check up on new
    posts

    जवाब देंहटाएं
  16. I couldn't resist commenting. Exceptionally well written!

    जवाब देंहटाएं
  17. A person essentially help to make seriously posts I would state.
    That is the first time I frequented your website page and
    to this point? I surprised with the analysis you made to create this actual
    submit extraordinary. Fantastic process!

    जवाब देंहटाएं
  18. Fine way of telling, and nice paragraph to obtain data about my presentation topic, which i am
    going to present in school.

    जवाब देंहटाएं
  19. Hey There. I found your blog using msn. This is a very well
    written article. I'll be sure to bookmark it and come back to read more of your useful info.

    Thanks for the post. I'll certainly comeback.

    जवाब देंहटाएं
  20. Hi there, You have done a great job. I'll certainly digg it and personally suggest
    to my friends. I'm sure they will be benefited from this website.

    जवाब देंहटाएं
  21. Hello! Someone in my Myspace group shared this
    website with us so I came to give it a look.
    I'm definitely loving the information. I'm bookmarking and will
    be tweeting this to my followers! Great blog and brilliant design and style.

    जवाब देंहटाएं
  22. Thanks for sharing your info. I really appreciate your efforts and I
    will be waiting for your next write ups thank you once again.

    जवाब देंहटाएं
  23. It's very straightforward to find out any topic on web as compared to books, as I found this post at this
    site.

    जवाब देंहटाएं
  24. Hello there, You've done an incredible job. I'll definitely digg it and personally
    suggest to my friends. I am sure they'll be benefited from this web site.

    जवाब देंहटाएं
  25. I really like looking through a post that can make people think.
    Also, many thanks for allowing me to comment!

    जवाब देंहटाएं
  26. Sweet blog! I found it while surfing around on Yahoo News.
    Do you have any tips on how to get listed in Yahoo News?
    I've been trying for a while but I never seem to get
    there! Appreciate it

    जवाब देंहटाएं
  27. Thank you for every other informative web site.
    The place else may I am getting that type of info written in such an ideal manner?
    I have a venture that I am just now working on, and I've
    been at the glance out for such info.

    जवाब देंहटाएं
  28. My brother recommended I might like this web site. He was totally right.
    This post actually made my day. You can not imagine
    just how much time I had spent for this info! Thanks!

    जवाब देंहटाएं
  29. Hi it's me, I am also visiting this website
    regularly, this website is actually fastidious and the visitors are
    genuinely sharing good thoughts.

    जवाब देंहटाएं
  30. Awesome! Its really amazing paragraph, I have got much clear idea about from
    this paragraph.

    जवाब देंहटाएं
  31. I know this if off topic but I'm looking into starting my own weblog and was curious what all is required to get set up?

    I'm assuming having a blog like yours would cost a pretty penny?
    I'm not very web savvy so I'm not 100% positive.
    Any recommendations or advice would be greatly appreciated.

    Thank you

    जवाब देंहटाएं
  32. I was curious if you ever thought of changing the structure of your site?
    Its very well written; I love what youve got to say.
    But maybe you could a little more in the way of content
    so people could connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having 1
    or 2 pictures. Maybe you could space it out better?

    जवाब देंहटाएं
  33. What's up, every time i used to check web site posts here early in the dawn,
    because i like to learn more and more.

    जवाब देंहटाएं
  34. Its like you read my mind! You seem to know a lot about this, like you wrote the book in it
    or something. I think that you can do with some pics to drive the message home a little bit, but other
    than that, this is magnificent blog. A great read.
    I'll certainly be back.

    जवाब देंहटाएं
  35. Great site. Lots of useful information here. I'm sending it to a few friends ans additionally sharing in delicious.
    And naturally, thank you to your sweat!

    जवाब देंहटाएं
  36. Hey there! I could have sworn I've been to this blog
    before but after checking through some of the post I realized it's new to me.
    Nonetheless, I'm definitely glad I found it and I'll be book-marking and checking back often!

    जवाब देंहटाएं
  37. I got this site from my pal who informed me about
    this website and now this time I am visiting this website and
    reading very informative content here.

    जवाब देंहटाएं
  38. Hi it's me, I am also visiting this web site regularly, this web page
    is really pleasant and the visitors are actually sharing fastidious thoughts.

    जवाब देंहटाएं
  39. Very nice article, just what I wanted to find.

    जवाब देंहटाएं
  40. I've been exploring for a bit for any high quality articles or weblog
    posts in this kind of house . Exploring in Yahoo I at last stumbled upon this website.

    Studying this information So i am happy to exhibit that I've a very excellent uncanny feeling I discovered just
    what I needed. I most without a doubt will make certain to do not put out of
    your mind this website and provides it a look regularly.

    जवाब देंहटाएं
  41. Hi, I do believe this is a great blog. I stumbledupon it
    ;) I may come back once again since I saved as a favorite it.
    Money and freedom is the best way to change, may you be rich and
    continue to help other people.

    जवाब देंहटाएं
  42. I really like your blog.. very nice colors & theme. Did you
    make this website yourself or did you hire someone to
    do it for you? Plz answer back as I'm looking to create my own blog and would like to know where u got this from.
    thanks

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ब्लॉग को पसंद करने के लिए धन्यवाद ,ये वेबसाइट मैंने खुद बनाई है। इसे मैंने ब्लॉगर पर बनाया है तथा इसकी Simple theme है

      हटाएं
  43. Hello! I could have sworn I've visited this web site before but after going through a few of the articles I realized it's new to
    me. Anyhow, I'm certainly delighted I stumbled upon it and I'll be bookmarking it and checking back
    regularly!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत जल्दी नया पोस्ट लिखने की कोशिश करुँगी ,धन्यवाद।

      हटाएं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.