Warren Buffett के बताये शेयर मार्केट में investing के नियम

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर और Berkshire Hathaway के सीईओ वॉरेन बफेट ने बर्कशायर हैथवे के इन्वेस्टर्स को लिखे लेटर में अपने लाइफ टाइम इन्वेस्टमेंट रूल्स के बारे में बताया है। ये लेटर बफेट ने अपने शेयरहोल्डर्स के लिए लिखें है। 

ओमाहा के ओरेकल के नाम से मशहूर बफेट के इन्वेस्टमेंट रूल्स के बारे में जानकर कोई भी साधारण आदमी Share market investing सीखकर पैसे कमा सकता है। आइए इन रूल्स के वारे में विस्तार से जानें- वॉरेन बफेट के बताये शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग के नियम। Stock market Investing Rules by Legendary Investor Warren Buffett.

                                                                                 
Warren buffett


यदि आप वॉरेन बफेट और उनके शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग के तरीकों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको वॉरेन बफेट के ऊपर लिखी गयीं द बेस्ट ऑफ़ वारेन बफेट बुक्स जरूर पढ़नी चाहिए। 

Warren Buffett के बारे में 

वॉरेन बफेट उस स्टॉक को खरीदना चाहेंगे। जिस कंपनी का शेयर प्राइस उसके भविष्य के विकास की उम्मीद से कम प्राइस पर trade कर रहा हो। सफलता के लिए बफेट के नियमों में से एक यह है- कि तब तक किसी कंपनी के स्टॉक को खरीदना चाहिए। तब तक उन कारणों को नहीं लिख लेते। जिनकी वजह से उसके शेयर का प्राइस भविष्य में बढ़ सकता है। 

लंबे समय से बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट निस्संदेह दुनिया के सबसे महान stock investor हैं। वह कुछ हद तक दार्शनिक भी हैं क्योंकि बफेट ने अपने निवेश विचारों को सरल, यादगार, सिंपल और मेमोरेबल साउंड में बदल दिया है। इस आर्टिकल में उनके share market investment के कुछ सबसे प्रसिद्ध rules बताये गए हैं। कुछ लोग बफेट को शेयर मार्केट के इतिहास के सबसे अच्छे स्टॉक-पिकर के रूप में देखते हैं। उनकी investment फिलॉसफी ने अनगिनत अन्य निवेशकों को प्रभावित किया है। 

उनकी सबसे प्रसिद्ध कहावतों में से एक है-
  1.  "नियम नंबर 1: कभी पैसा मत खोना। नियम नंबर 2: नियम नंबर 1 को कभी मत भूलना।"
  2. दूसरा है "यदि बिजनेस अच्छा चलता है, तो स्टॉक प्राइस अंततः उसका अनुसरण जरूर करता है।"

Warren Buffett के Investment Rules 

वॉरेन बफेट ने शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए कुछ रूल्स बताये हैं। जो कि निम्नलिखित हैं- 
  1. शेयर मार्केट में धैर्य फल देता है: बफेट का कहना है कि शेयर मार्केट को धैर्यवान व्यक्ति तक पैसा पहुँचाने के लिए ही डिजाइन किया गया है। अतः अपने इन्वेस्टमेंट को धैर्य के साथ लॉन्ग-टर्म तक होल्ड करना चाहिए। बफेट पोर्टफोलियो 
  2. अपने investment को समझें: जोखिम तो प्रत्येक काम में होता है लेकिन यदि आपको सही से पता नहीं है कि आपने किसी कंपनी के stocks में इन्वेस्टमेंट क्यों किया है। तो आप अंधे कुँए में छलाँग लगा रहे हैं। इससे आपका जोखिम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए बहुत सोच समझकर और रिसर्च के बाद ही स्टॉक मार्केट में इवेस्ट करना चाहिए। 
  3. Stock market को कम समय दें: आप मार्केट में इंट्राडे और  एक्टिव ट्रेडिंग की तुलना में long-term investment से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसलिए डेली share buy-sell के बजाय सही समय पर और कभी-कभी शेयरों को खरीदना और बेचना चाहिए। आप शांत रहकर मार्केट से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 
  4. Share market में लॉन्ग-टर्म सोच रखें: वारेन बफेट का कहना है कि अपनी पसंदीदा होल्डिंग को हमेशा के लिए होल्ड करके रखना चाहिए। बफ़ेट का कहना है कि यदि आप किसी स्टॉक को 10 वर्षों तक होल्ड रखने में सहज महसूस नहीं करते हैं। तो आपको 10 मिनट के लिए भी ऐसे स्टॉक को नहीं रखना चाहिए। वॉरेन बफेट ने 2008 के वित्तीय संकट के दौरान भी अपने पोर्टफोलियो का बड़ा हिस्सा अपने पास रखा था। जिसे उन्होंने "आर्थिक पर्ल हार्बर" कहा था। आपको जब तक किसी कंपनी में असंभव समस्याएं या वित्तीय संकट न दिखाई दे। तब तक उसके stocks को नहीं बेचना चाहिए। 
  5. आप जिसे समझते हैं, उसमें invest करें: आपको प्रत्येक कंपनी यहाँ तक कि सभी कंपनियों का एक्सपर्ट बनने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस आपकी क्षमता के हिसाब से कंपनियों का मूल्यांकन करना आना चाहिए। आपको जो बिजनेस समझ आये, उसकी कंपनी के stocks में invest करिये। यदि आप किसी ऐसे बिजनेस में इन्वेस्ट करते हैं। जिसमें आपको यह नहीं पता कि यह कैसे सफल हो सकता है और कैसे असफल हो सकता है। तो आप अँधेरे में तीर चला रहे हैं।  बफेट बायोग्राफी 
  6. कंपनी के बिजनेस में invest करें, स्टॉक में नहीं: अगर आपके पास अच्छे मैनेजमेंट वाली अच्छी कंपनी में हिस्सेदारी है तो उसे बेचना नहीं चाहिए। ऐसी कंपनी के स्टॉक्स को हमेशा के लिए होल्ड रखना चाहिए। 
  7. Stocks की क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान दें: सस्ते स्टॉक्स अधिक संख्या में खरीदने के बजाय आपको बहुत अच्छी कंपनी के शेयरों को सही प्राइस और कम संख्या में खरीदना चाहिए।  
  8. मार्केट के बारे में हमेशा सीखते रहें: आपको Share market के बारे में अपने प्रत्येक स्टेप से सीखना चाहिए। जिससे आप गलतियों को दोहराने से बच सकें। 
  9. हमेशा तर्क संगत रहें: Stoc kmarket में स्टॉक्स के कम प्राइस का कारण निराशा और अनिश्चिता होती है। अतः आपको तर्क संगत तरीके से सोचना चाहिए। और कंपनियों और इंडस्ट्रीज के बारे में व्यापक नजरिया रखना चाहिए। अनुशासित निवेशक प्रभावी ढंग से स्टॉक चुनने के लिए अपने मानदंड स्थापित करते हैं और उन पर कायम रहते हैं। आप ऐसी कंपनियों की तलाश कर सकते हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद या सेवा प्रदान करती हैं। और जिनके पास ठोस परिचालन आय हो। साथ ही उसके भविष्य में मुनाफे के लिए संभावनाएं भी होनी चाहिए। अज्ञात बाजार जोखिम से सुरक्षा के मार्जिन के साथ सही कीमत पर सही कंपनी ढूंढना अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।
  10. Warren Buffett का पहला नियम: नियम नंबर 1- कभी मार्केट में पैसा न खोएं, नियम नंबर 2- पहले नियम को कभी न भूलें। राकेश झुनझुनवाला 
  11. Stock market के उतार-चढ़ाव पर ध्यान न दें: वोलेटिलिटी या अस्थितरता शेयर मार्केट का स्वभाव है। अतः इसे ज्यादा महत्व न दें। ईश्वर की तरह मार्केट भी उन लोगों की मदद करता है जो अपनी मदद खुद करते हैं। लेकिन, भगवान के विपरीत, बाजार उन लोगों को माफ नहीं करता है। \ जो नहीं जानते कि वे स्टॉक मार्केट में क्या कर रहे हैं। 
  12. कंपनी की Intrinsic Value पर ध्यान दें: किसी भी share की कीमत ( price ) वह है जो आपने चुकाई है। और मूल्य ( value ) वह है, जो आपको मिलता है। अतः हमेशा अच्छी कंपनी के स्टॉक को सस्ते प्राइस पर खरीदने की कोशिश करें। इन्ट्रिंसिक वैल्यू के हिसाब से आप अच्छी कंपनी के शेयर कम प्राइस पर खरीदने में सफल हो पायेंगे। 
  13. जब market में दूसरे लालची हो, तब आप भयभीत रहें और जब दूसरे भयभीत हो, तब आप लालची बनें: Warren Buffett का कहना है कि Stock market में जब ज्यादातर stocks की रिटेल ट्रेडर्स धड़ाधड़ खरीदारी कर रहें हों। तब आपको भयभीत होना चाहिए क्योंकि ऐसा अक्सर तब होता है। जब मार्केट अपना टॉप बनाता है, जिसके बाद मार्केट में गिरावट की आशंका बहुत बढ़ जाती है। इसी तरह जब मार्केट में गिरावट होने पर ज्यादातर लोग स्टॉक्स की खरीदारी करने से डर रहे होते हैं। तब आपको market में investing करनी चाहिए क्योंकि ऐसे समय पर ही मार्केट में बॉटम बनता है। और आपको अच्छे शेयर सस्ते प्राइस पर खरीदने को मिल जाते हैं। जिनसे आपके अच्छा प्रॉफिट कमाने में सफल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। अत्यधिक भयभीत या लालची होने के कारण निवेशक निचले स्तर पर स्टॉक बेच सकते हैं या चरम पर खरीद सकते हैं और लंबे समय में पोर्टफोलियो की ग्रोथ को नष्ट कर सकते हैं।
  14. ज्यादा डायवर्सिफिकेशन से बचें: वैसे तो Buffett यह भी कहते हैं कि अपने सारे अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अलग-अलग सेक्टर्स की बहुत सारी कंपनियों में investing करें। क्योंकि बहुत ज्यादा डायवर्सिफिकेशन का मतलब होता है कि आप कंफ्यूज हैं। अतः बहुत सोच समझकर अपना सारा पैसा चार या पांच कंपनियों में ही आपको investment करना चाहिए। 
  15. लोन लेकर invest करने से बचें: Warren Buffett ने 1991 में नोट्रे डेम विश्वविद्यालय में दर्शकों को बताया, "मेरे अनुभव में दो सबसे बड़ी कमजोर कड़ियाँ हैं: एक शराब और दूसरा लेवरेज (पैसा उधार लेना ) उन्होंने कहा इन दो कारणों से मैंने बहुत अधिक लोगों को असफल होते देखा है। उन्होंने विशेष रूप से लोन लेकर इन्वेस्ट करने से बचने की सलाह और चेतावनी भी दी है।
  16. Share market में भेड़-चाल से बचें: शेयर मार्केट में कभी समूह या किसी विशेष व्यक्ति का अनुसरण नहीं करना चाहिए। भले ही समूह का हैड बेहद सफल व्यक्ति ही क्यों न हो। Buffett सुझाव देते हैं कि आप अपनी गट् फीलिंग पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आपको अपनी गट् फीलिंग पर भरोसा है तो आपको जोखिम लेने से भी नहीं डरना चाहिए। अपनी गट् फीलिंग के आधार पर आपको धारा के विपरीत भी तैरने से भी नहीं डरना चाहिए। बफेट का कहना है कि अपनी गट् फीलिंग के आधार पर ही अंततः उन्होंने उस पहले $100,000 को $100 मिलियन से अधिक में बदल दिया।  

Warren Buffett दुनिया के 6वे सबसे धनी व्यक्ति हैं 

फ़ोर्ब्स मैगजीन की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार वॉरेन बफेट दुनिया के टॉप टेन अरबपतियों की सूची में शामिल हैं। वे इस लिस्ट में 11.38 लाख करोड़ रुपयों के साथ 6वे नंबर पर हैं। विश्व के दस सबसे धनी लोगों की लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स ,फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, एलोन मस्क आदि के साथ भारत के दो बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी शामिल हैं। कॉमन स्टॉक्स एंड अनकॉमन प्रॉफिट 

Warren Buffett ने अपने पोर्टफोलियो में stocks को खरीदने और रखने के लिए कुछ बहुत ही basic rules का पालन किया है। Investment के स्टॉक चुनने के लिए बफेट बहुत रिसर्च करते हैं। तब जाकर कहीं स्टॉक्स का चयन करते हैं। जब कभी मार्केट में panic-selling होती है, तब हो सकता है, उसमें बफेट को शेयर खरीदने के अवसर दिख रहें हों। 

यदि उन्हें कोई विशेष स्टॉक पसंद है, लेकिन उसका प्राइस ज्यादा है तो वे उसमें गिरावट का इंतजार करते हैं और यदि उन्हें स्टॉक अपने पसंदीदा प्राइस पर मिलता है, तभी उसे खरीदते हैं,अन्यथा नहीं खरीदते। बफेट के अनुसार मार्केट आपकी इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी को समायोजित करने के लिए ही बना है। लेकिन केवल तभी जब सही प्राइस पर शेयर खरीदे जाएँ।

उम्मीद है, आपको Warren Buffett के बताये शेयर मार्केट में investing के नियम आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह Stock market Investing Rules by Legendary Investor Warren Buffett.आर्टिकल पसंद आया हो तो। इसे  दोस्तों  दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। इस आर्टिकल के सम्बन्ध में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.