स्वामी रामदेव ने Ruchi Soya का नाम बदलकर Patanjali foods क्यों कर दिया?

पतंजलि फूड्स लिमिटेड को सामान्यतः रूचि सोया के नाम से जाना जाता है। क्योंकि रूचि सोया कंपनी को Swami Ramdev की कंपनी Patanjali Foods Limited ने खरीद लिया था। इसलिए अब इसका नाम बदलकर पतंजलि फूड्स लिमिटेड कर दिया गया है। Ruchi Soya Industry Limited भारत की सबसे बड़ी खाद्य- तेल निर्माता कंपनियों में से एक थी। 

इसके दिवालिया होने के बाद रूचि सोया को पतंजलि फूड्स के NCLT से खरीद लिया। आइये विस्तार से जानते हैं- स्वामी रामदेव ने Ruchi Soya का नाम बदलकर Patanjali foods क्यों कर दिया? या Swami Ramdev ne Ruchi Soya ka naam badalkar Patanjali foods kyon kar diya? 
                                                                                   
Patanjali foods

यदि आप इंडिया के सफल बिजनेसमैन की मोटिवेशनल बायोग्राफ़ी पढ़ना चाहते हैं तो आपको रतन टाटा, धीरूभाई अंबानी और नारायण मूर्ति की जीवनी अवश्य पढ़ना चाहिए। यदि आप सच में अमीर बनना चाहते हैंतो आपको अमीर बनने के रास्ते भी पता होने चाहिए। इसके लिए आप सोचिये और अमीर बनिए।  

रूचि सोया के पास आज 22 विनिर्माण यूनिट हैं, जिनकी कुल तेल शोधन क्षमता 11000 और पैकेजिंग क्षमता 10000 टन प्रतिदिन है। Ruchi Soya कंपनी अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से एडिबल ऑइल, वनस्पति घी, सोया चंक्स, बेकरी वसा, बिस्कुट के साथ  बहुत सारे हेल्थ रिलेटेड प्रोडक्ट हैं। ONGC

Ruchi Soya के मालिक कौन हैं?

रूचि सोया के दिवालिया होने के बाद इन्सॉल्वेंसी प्रक्रिया के तहत 2020-21 पतंजलि समूह ने 4350 करोड़ में खरीदा था। बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि आयुर्वेद के स्वामित्व वाली Ruchi Soya ने 22 मार्च, 2022 को फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के माध्यम से 4300 करोड़ जुटाने के लिए पूँजीबाजार में कदम रखा है। इस कंपनी को कर्ज मुक्त कंपनी बनाने  लक्ष्य रखा है। ONDC, Zomato or Swiggy

बाबा रामदेव ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अगले पांच वर्षों में रूचि सोया और पतंजलि आयुर्वेद को देश की सबसे बड़ी खाद्य, एफएमसीजी कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा। है। बाबा रामदेव  बताया कि रूचि सोया और पतंजलि का कारोबार, देश में HUL के बाद सबसे बड़ा है। 

पतंजलि आयुर्वेद ने अपने सभी खाद्य व्यवसायों को Ruchi Soya  मिलाने मर्ज करने की योजना बनाई है। आने वाले समय में पतंजलि आयुर्वेद का IPO लाने का प्लान है। पतंजलि उत्पादों की एक बड़ी श्रखला की रिटेल बिक्री बिक्री करती है। टाटा मोटर्स

रुचि सोया का नया नाम पतंजलि Patanjali foods है  

रुचि सोया इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने अब इस कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods) करने का फैसला लिया है। अब इस कम्पनी का नया नाम पतंजलि फूडस होगा। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया की इसका नाम चेंज करने के लिए कंपनी के रजिस्ट्रार और अन्य संबंधित अधिकारियों से मंजूरी ली जाएगी। धन संपत्ति का मनोविज्ञान

रुचि सोया को पतंजलि आयुर्वेद ने एनसीएलटी से खरीदा था क्योंकि यह कंपनी अधिक कर्ज होने के कारण दिवालिया हो गई थी। अतः इसको एनसीएलटी में भेज दिया गया था, पिछले महीने 24 मार्च को इस कंपनी का एफपीओ आया था। जो 3. 6 गुना सब्सक्राइब हुआ था। 

इसके लिए कंपनी को 17.  56 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां लगाई प्राप्त हुई थी जबकि बेचने के लिए 4. 89 करोड शेयर ही ऑफर किए गए थे। इसलिए यह एपीओ बहुत सफल रहा था। अब इस कंपनी की नई पहचान पतंजलि फूड्स के नाम से होगी। टेस्ला कंपनी 

रूचि सोया (Patanjali foods) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs 

पतंजलि फूड्स के About Us के बारे में बताएं। 

1986 में Patanjali foods (जिसे पहले Ruchi Soya) की स्थापना के बाद से पतंजलि फूड्स लिमिटेड खाद्य तेल के बिजनेस में एक एकीकृत खिलाडी के रूप में स्थापित हुई है। जिसकी खाद्य तेल के बागानों से लेकर जनता की थाली तक पहुंच है। 

पतंजलि फूड्स के संस्थापक कौन हैं? 

पतंजलि फूड्स की स्थापना भारत के उत्तराखंड राज्य के पौराणिक शहर हरिद्वार में स्थित एक बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी है। इसे पतंजलि आयुर्वेद के नाम से भी जाना जाता है, इसकी स्थापना 2006 के स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने की थी। 

क्या पतंजलि फूड्स ऑर्गेनिक है?  

Patanjali Organic Research Institute के अनुसार यह कोई पब्लिक लिमिटेड कंपनी नहीं है। यह ऑर्गेनिक फार्मिंग की अवधारणा है। जो देश के लाखों किसानों को ऑर्गेनिक फार्मिंग से जोड़ते हैं। जिससे अस्वास्थ्यकर (unhealthy) जीवन शैली जी रहे लोगों को ऑर्गेनिक फूड्स उपलब्ध कराया जा सके। 

उम्मीद है, आपको यह स्वामी रामदेव ने Ruchi Soya का नाम बदलकर Patanjali foods क्यों कर दिया? आर्टिकल पसंद आया होगा।  या Swami Ramdev ne Ruchi Soya ka naam badalkar Patanjali foods kyon kar diya? आर्टिकल पसंद आया होगा, ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल पढ़ने के लिए इस साइट को सब्स्क्राइब जरूर करें। 

इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर सकते हैं। इस आर्टिकल को अपने  साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आप मुझे facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.