शेयर मार्केट में अकाउंट ( Demat account ) कैसे खोलें?

अब घर बैठे ही ऑनलाइन शेयर मार्केट अकाउंट खुल जाते हैं। आपको शेयर मार्केट में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले सही स्टॉक ब्रोकर का चयन करना चाहिए। उसके बाद उस स्टॉक ब्रोकर की ब्रोकरेज रेट की अन्य स्टॉक ब्रोकर्स के ब्रोकरेज रेट्स के साथ तुलना करें। 

साथ ही आपको ब्रोकरेज फर्म के अलग-अलग ब्रोकरेज प्लान के बारे में भी जानकारी एकत्र करनी चाहिए। उसके बाद ही अपने लिए सही स्टॉक ब्रोकर का चुनाव करें आइए विस्तार से जानते हैं- शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें? Share Market account ( Demat Account ) kaise kholen?

                                                                                         
Share market account


यदि आप शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। साथ ही शेयर मार्केट से अथाह धन कमाना चाहते हैं। तो आपको महेशचंद्र कौशिक द्वारा लिखित शेयर मार्केट बेस्ट बुक्स जरूर पढ़नी चाहिए।

Share Market Demat account के बारे में 

अपना शेयर मार्केट अकाउंट खोलने से पहले उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। शेयर मार्केट अकाउंट को Demat account के नाम से जाना जाता है। यदि आपने ऑनलाइन ही स्टॉक मार्केट अकाउंट ( Demat account ) खोलने का निर्णय लिया है। यह एक अच्छा निर्णय है। अधिकांश भारतीय स्टॉक ब्रोकर ऑनलाइन अपनी वेबसाइट पर या अपने मोबाइल एप पर Share market account खोलने की क्षमता रखते हैं। 

डीमैट अकाउंट खोलने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, यह तय करें कि आपको किस प्रकार के ब्रोकर की आवश्यकता है। साथ ही उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ आपको किस प्राइस पर मिल रही हैं। शेयर मार्केट में डीमैट अकाउंट खोलने के लिए भारत में बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर्स मौजूद हैं और यह account बहुत आसानी से खुल भी जाता है। 

अतः आप अपने लिए  ऐसे स्टॉक ब्रोकर का चुनाव करें, जो आपको सबसे अच्छी सेवाएँ देने में सक्षम हो। साथ ही उसका ब्रोकरेज रेट भी कम हो। Stock market account की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे डाले। अकाउंट में पैसे डालने के बाद  आप Stock trading शुरू कर सकते हैं। 

शेयर मार्केट अकाउंट खोलने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप निम्नलिखित प्रकार से है- 

Share market Demat account कैसे चुनें? 

स्टॉक ब्रोकर चुनते समय अपनी इन्वेस्टमेंट शैली के बारे में सोचें। क्या आप इंट्राडे ट्रेडिंग में रूचि रखते हैं या आप लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। यदि आप एक्टिव ट्रेडर हैं, तो आप उन एसेट्स के बारे में सोचे। जिनमें आप ट्रेडिंग करने में कम्फर्टेबल महसूस करते हैं या जिनकी trading करना आप सीखना चाहते हैं। 

अधिकांश इन्वेस्टर्स ETFs ( एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स ) या म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। यदि आप स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग के बारे में विचार कर रहे हैं। तो मार्केट में कई इस प्रकार के ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर हैं। जिनके पास कई ऐसे टूल्स हैं। जो आपको सही ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी चुनने में मदद कर सकते हैं। 

हालाँकि स्टॉक और ईटीएफ में ट्रेडिंग की तुलना में ऑप्शन ट्रेडिंग को जोखिम भरा माना जाता है। लेकिन इनकम जेनरेट करने के लिए डिज़ाइन की गई, कुछ बहुत ही बढ़िया ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजीज हैं। जिन्हें सीखकर ऑप्शन ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। 

कई स्टॉक ब्रोकर एक निश्चित रेग्युलर इनकम जेनरेट करने वाली सिक्युरिटीज में ऑनलाइन इन्वेस्ट करने की सुविधा भी अपने कस्टमर्स को देते हैं। साथ ही उनके प्लेटफॉर्म पर आपका पोर्टफोलियो बनाने के लिए बॉन्ड स्कैनर आदि अन्य टूल्स भी होते हैं। जिनकी मदद से आप अपनी जरूरत के हिसाब से एक संतुलित इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो बना सकते हैं। 

आपके लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट के टार्गेट क्या हैं? यदि आप केवल शार्ट-टर्म उद्देश्य के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं। आप नहीं चाहते कि आपका पैसा लम्बे समय तक लॉक रहे। तो आप एक डिस्काउंट ब्रोकरेज अकाउंट खोल सकते हैं। यदि आप शार्ट-टर्म ट्रेडिंग करते हैं, तो आपको इन्वेस्टमेंट इनकम और डिविडेंड इनकम पर टेक्स देना पड़ सकता है। लेकिन आप जब चाहे अपना पैसा निकलने के लिए स्वतंत्र हैं। पेटीएम शेयर

Brokerage Cost का विश्लेषण करें? 

यदि आप कुछ विशेष करते हैं तो आपको लगभग सभी बड़े स्टॉक ब्रोकर्स ब्रोकरेज फ्री trading प्रदान कर सकते हैं। जैसे किसी अन्य ब्रोकर से बड़ा investment account ट्रांसफर करना आदि तो वे आपको छूट भी दे सकते हैं। लेकिन आपको ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर फर्म के सम्पूर्ण ब्रोकरेज शेड्यूल को चैक करना चाहिए। 

खासकर तब जब आप stocks के अलावा किसी अन्य एसेट की ट्रेडिंग भी करना चाहते हैं। क्योंकि उनकी अलग फीस होती है। स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से शेयर बाजार में आपके द्वारा किए गए प्रत्येक trade के लिए आपसे एक फीस ली जाती है। जिसे ब्रोकरेज ( brokerage ) के नाम से जाना जाता है। Share bazar में स्टॉक ट्रेडिंग करने से पहले आपको ब्रोकरेज के बारे में जागरूक होना चाहिए। कैंडलस्टिक चार्ट कैसे पढ़ें?

इसका प्रभाव शेयर बाजार से होने वाले आपके प्रॉफिट और लॉस पर पड़ता है। साथ ही इससे आपको प्रत्येक लेनदेन पर लागू अतिरिक्त लागत का अच्छा अंदाजा मिल सकता है। ब्रोकरेज कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है, जो आपको किसी विशेष ट्रेडिंग के लिए ब्रोकरेज को तुरंत निर्धारित करने की अनुमति देता है। ऐसा कैलकुलेटर सरल और उपयोग में आसान होता है और यह ऑनलाइन भी पूरी तरह से निःशुल्क उपलब्ध है। 

Brokerage Cost विश्लेषण का मतलब केवल कम ब्रोकरेज वाला स्टॉक ब्रोकर चुनने तक सीमित नहीं है। उस ब्रोकर को चुने जो आपकी ट्रेडिंग जरूरतों के लिए सही हो। उसकी सर्विस भी अच्छी और विश्वसनीय होनी चाहिए। ब्रोकरेज फर्म से गहन प्रश्न पूछने के लिए कई ब्रोकरों द्वारा प्रदान किए गए चैट फ़ंक्शन का उपयोग करने में संकोच न करें। ट्राईएंगल चार्ट पैटर्न

आपको नए ग्राहकों के लिए ब्रोकरेज फर्म की हेल्प लाइन पर कॉल करना पड़ सकता है। जो आपको प्रदान की गई सहायता की गुणवत्ता की जांच करने की अनुमति देगा। ब्रोकरों की साइटों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) को भी देखना चाहिए। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको किसी आश्चर्य का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Stock market demat acount खोलने के लिए आवेदन करें 

आप ऑनलाइन आवेदन भरकर किसी ऑनलाइन ब्रोकर के साथ एक नया trading account शुरू कर सकते हैं। जो आमतौर पर एक तेज़ और सीधी प्रक्रिया है। Demat account खोलने के लिए कुछ पहचान संबंधी जानकारी, जैसे आपका पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आधार कार्ड आदि की जरूरत पड़ती है। 

यदि आप मार्जिन या Options trading करने की क्षमता प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अतिरिक्त दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना होगा और ब्रोकर को आपके नेटवर्थ, नौकरी की स्थिति, निवेश योग्य संपत्ति और निवेश महत्वाकांक्षाओं के बारे में जानना होगा। 

आपका नया ऑनलाइन ब्रोकर संभवतः आपके डीमैट ट्रेडिंग खाते में धनराशि जमा करने के लिए कई ऑप्शन प्रदान करेगा। अपना नया Stock market account खुलवाते समय अपने ब्रोकर की न्यूनतम शर्तों को ध्यान में रखना चाहिए। कई Stock brokers के पास टेक्स योग्य और रिटायरमेंट अकाउंट के लिए अलग-अलग मानदंड होते हैं। साथ ही मार्जिन अकाउंट के लिए अलग-अलग शर्तें होती हैं। स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग अकाउंट खोलने में 25 - 30 मिनट का ही समय लगता है। 

Demat account खुलने के बाद सबसे रोमांचक हिस्सा आता है ,स्टॉक ट्रेडिंग शुरू करने का, ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि स्टॉक को जिम्मेदारी से कैसे चुना जाए? साथ ही एक अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो कैसे बनाया जाए? इसके लिए फंडामेंटल एनालिसिस के सिद्धांतों पर ध्यान दिया जाए।

Demat account में पैसे डालें और ट्रेडिंग शुरू करें  

आपका शेयर मार्केट अकाउंट खुल जाने के बाद आप आप लॉग इन करने के लिए अपना ऑनलाइन क्रेडेंशियल-उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड- बनाने करने में सक्षम हो जायगें। आपका चार अंकों का एक पिन नंबर भी होगा, जिसे डालकर आप अपने अकाउंट को ऑनलाइन खोलकर उससे ऑनलाइन Share buy & sell कर सकेंगे। 

ब्रोकर की साइट और एप से परिचित होने के लिए ट्रेडिंग शुरू करने से पहले उन्हें खोलकर देखें। और सीखें कि इससे कैसे शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं? साथ ही फंड ट्रांसफर और विथड्रॉल करना भी सीखें। स्टॉक की वॉचलिस्ट सेट करें और एप या वेबसाइट को स्कैनर के साथ खोलें। अधिकांश ब्रोकर अब कागजी विवरण और पुष्टिकरण भेजने के लिए एक छोटा सा शुल्क, 100-150 रूपये मासिक ले सकते हैं। 

लेकिन आप इलेक्ट्रॉनिक सूचनाओं का विकल्प चुन सकते हैं और उन शुल्कों से बच सकते हैं। आपको अपनी प्रोफ़ाइल में भी जाना चाहिए और यह सेट करना चाहिए कि आप अपने ब्रोकर और उनके साझेदारों से किस प्रकार के ईमेल और मेल प्राप्त करना चाहते हैं।

ट्रेडिंग शुरू करने के लिए, आपको अपने trading account में कुछ नकदी डालनी होगी। आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे। लेकिन अब तक का सबसे आसान तरीका अपने बैंक अकाउंट को अपने ब्रोकरेज अकाउंट से लिंक करना है। बैंक अकाउंट को अपने ब्रोकरेज अकाउंट से जोड़ने का लाभ यह है। कि इससे पैसे को ट्रांसफर करने में आसानी होती है। शेयर कैसे खरीदें?

उम्मीद है, आपको यह शेयर मार्केट में अकाउंट ( Demat account ) कैसे खोलें? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह  Share Market account ( Demat Account ) kaise kholen? आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.