पेटीएम के शेयर ( Paytm ) पर भारी संकट?

Paytm के स्टॉक में भरी गिरावट देखने को मिल रही है क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम के पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी। इसलिए पेटीएम के शेयर में आज 01-02-2024 को 20% का लोअर सर्किट लगा है। RBI ने 29 फरवरी 2024 के बाद Paytm को किसी भी ग्राहक के अकाउंट से वॉलेट, प्रीपेड़ इंस्ट्रूमेंट, NCMC,FASTags आदि में जमा लेने से रोक दिया है।   

जिससे इसकी बैंक गतिविधियों पर प्रभावी रूप से रोक लग गयी है। आइए विस्तार से जानते हैं- Paytm के स्टॉक में गिरावट की वजह आरबीआई ने पेटीएम के पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी। Paytm's stock fell, RBI banned Paytm's payment bank in Hindi.

                                                                                             
Paytm Share

 

यदि आप भी शेयर मार्केट से अथाह धन कमाना चाहते हैं और आप इंलिश पढ़ने में कम्फर्टेबल हैं। तो आप फिलिप ऑर्थर फिशर द्वारा लिखित बुक Common stocks and uncommon profits पढ़ सकते हैं।

Paytm के बारे में 

वन 97 कम्युनिकेशन की स्थापना सन 2000 विजय शेखर शर्मा ने नई दिल्ली में की थी। इस कंपनी का हेडऑफिस नोएडा ( यूपी ) भारत में हैं। अपनी सहायक कंपनियों और बिजनेस के द्वारा यह कस्टमर्स और ट्रेडर्स को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज प्रदान करती है। यह कंपनी विभिन्न बिजनेस और सहायक कंपनियों की मालिक है। 

जैसे पेटीएम मनी, पेटीएम पेमेंट गेटवे, पेटीएम पेमेंट बैंक, पेटीएम फर्स्ट गेम्स, पेटीएम क्रेडिट कार्ड्स, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम पोस्टपेड़, पेटीएम इंश्योरेंस, पेटीएम इनसाइडर आदि। 

2021 में यह कंपनी भारत के शेयर मार्केट के इतिहास का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक पेशकश ( आईपीओ ) लेकर आयी थी। जिसके बाद यह कंपनी Paytm के नाम से भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो गयी थी। 

Paytm के बारे में बुरी खबर

आप सभी में से बहुत से लोगों के मोबाइल में पेटीएम वॉलेट एप जरूर इंस्टॉल होगा। फ़िलहाल Paytm को बहुत बड़ा झटका लगा है। ये झटका पेटीएम को भारतीय रिजर्व बैंक यानि RBI ने इसे दिया है क्योंकि इसने RBI के नियमों का पालन नहीं किया। RBI ने अपनी आंतरिक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी कंपनी की ऑडिट रिपोर्ट के बाद पेटीएम पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। आलोक इंडस्ट्री

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक रिपोर्ट से paytm Bank में नियमों की लगातार अनदेखी का पता लगा है। इसलिए आगे की कार्यवाही की जरूरत है। 11 मार्च 2022 को पेटीएम बैंक को तत्काल नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया गया था। इसके बाद आंतरिक और बाहरी ऑडिट रिपोर्ट से ये पता चला कि बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है। इसके बाद रिजर्व बैंक ने अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए Paytm Bank को लेकर कई फैसले लिए हैं। 

RBI की ओर से Paytm पर लगाए गए प्रतिबंधों की सूचि और डेडलाइन निम्नलिखित है-  
  1. आरबी आई ने अपने पहले निर्देश में पेटीएम बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक के अकाउंट से वॉलेट, प्रीपेड़ इंस्ट्रूमेंट, NCMC,FASTags आदि में जमा लेने से रोक दिया है। मल्टीबैगर स्टॉक्स 
  2. इस निर्देश का मतलब यह है कि पेटीएम अपने ग्राहकों को एक मार्च 2024 से वॉलेट, प्रीपेड़ इंस्ट्रूमेंट, NCMC, FASTags आदि नहीं दे पायेगा। 
  3. Paytm के ग्राहक 29 फरवरी 12024 तक पेटीएम बैंक से अपने पैसे निकाल सकते हैं व उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  4. पेटीएम बैंक 29 फरवरी के बाद अपने ग्राहकों को दूसरी बैंकिंग सर्विस अपने ग्राहकों को नहीं दे पायेगा
  5. आरबीआई ने यह भी निर्देश दिया है कि वन 97 को पेमेंट सर्विस के नोडल एकाउंट्स को जल्दी से जल्दी किसी भी हालत में 29 फरवरी 2024 से पहले समाप्त करना चाहिए। 
  6. आखिरी निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी किया है। उसके मुताबिक पाइपलाइन ट्रांजेक्शन्स और नोडल एकाउंट्स का 15 मार्च 2024 तक पूरा किया जायेगा। इसके बाद Paytm Bank को किसी ओर लेनदेन की इजाजत नहीं दी जाएगी। रेलवे शेयर

जो लोग पीटीएम के वालेट और सेविंग्स का इस्तेमाल करते हैं। उन पर इन फैसलों का क्या असर होगा यह भी जानना बेहद जरूरी है। 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम फास्टैग सर्विस बंद हो जायेगी यानि कि यदि आप पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो एक मार्च 2024 के बाद से यह किसी भी टोलप्लाजा पर काम नहीं करेगा। 

एक मार्च 2024 से आप Paytm पर लोन नहीं ले पाएंगे क्योंकि पेटीएम की यह सर्विस एक मार्च से बंद हो जाएगी। 29 फरवरी 2024 के बाद आप पेटीएम यूपीआई का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको एक मार्च से किसी दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके बाद आप किसी को पेटीएम गिफ्ट कार्ड  भी नहीं भेज सकेंगे। 

पेटीएम ने अगस्त 2023 की एक फाइलिंग में जानकारी दी थी कि उसके औसत मंथली यूजर्स 9.3 करोड़ से अधिक हो गए हैं। इस कम्पनी का दवा है कि उनके पास 30 करोड़ से अधिक पेटीएम वॉलेट यूजर्स हो गए। साथ Paytm Bank में 3 करोड़ से अधिक ग्राहकों ने बैंक अकाउंट खोल रखा है। आरबीआई की पाबंदी का मतलब है कि 30 करोड़ यूजर्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर

उम्मीद है, आपको आरबीआई ने पेटीएम ( Paytm Share Price ) के पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह Paytm's stock fell, RBI banned Paytm's payment bank in Hindi. 
आर्टिकल पसंद आये। तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को भी जरूर सब्स्क्राइब करें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.