2024 के लिए मल्टीबैगर स्टॉक्स ( Find Multibagger Stocks ) कैसे खोजें?

Stock market में हर कोई व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट पाने के लिए इन्वेस्ट करता है। आप शेयर मार्केट से कितना रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप stocks चुनने में कितने कुशल हैं? आपने अपने ज्ञान का उपयोग कितने शानदार ढंग से उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को स्कैन करने और चुनने के लिए किया है। ऐसे शेयर जो आपकी पूंजी को दोगुना, तिगुना या इससे भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। उन्हीं को मल्टीबैगर स्टॉक के रूप में जाना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं- मल्टीबैगर स्टॉक्स कैसे खोजें? How to Find Next Multibagger Stocks in Hindi.                            

                                                                                      
Multibagger Stocks


यदि आप शेयर मार्केट के ऑलराउंडर बनना चाहते हैं तो आप महेशचंद्र कौशिक द्वारा लिखित बुक शेयर मार्केट पर लिखी बुक्स को पढ़ सकते हैं। 

आपकी मदद करने के लिए, हमने कुछ दिशानिर्देश तैयार किये हैं जिसका उपयोग करके आप सर्वश्रेष्ठ मल्टीबैगर स्टॉक चुन सकते हैं और एक सफल इन्वेस्टर के रूप में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं। आप बताए गए सुझावों के आधार पर अपने के लिए ऐसे स्टॉक या मल्टीबैगर पैनी स्टॉक का पता लगाने के लिए इस आर्टिकल का उपयोग कर सकते हैं। 

ध्यान रखें कि मल्टीबैगर स्टॉक को स्कैन करना कोई अनुमान का खेल नहीं है। इसके बजाय, इसके लिए ज्ञान और अनुसंधान, उचित जोखिम लेने की क्षमता और अपने invest पर विश्वास बनाये रखने की आवश्यकता होती है। पैनी स्टॉक

Multibagger Stocks क्या हैं? 

मल्टीबैगर स्टॉक वे हैं, जो आपको कई गुना रिटर्न दिला सकते हैं। हालाँकि मल्टीबैगर स्टॉक के लिए कोई विशेष परिभाषा नहीं है, जिसके आधार पर उन्हें परिभाषित किया जा सके। फिर भी यदि कोई स्टॉक आपकी पूंजी को दो गुना बढ़ा देता है, तो इसे दो-बैगर कहा जाएगा, दस गुना करने पर यह दस-बैगर हो जाएगा, इत्यादि और  ऐसे सभी स्टॉक को Multibagger Stocks के रूप में जाना जाता है।

मल्टीबैगर स्टॉक्स आमतौर पर अंडरवैल्यूड स्टॉक होते हैं लेकिन उनके फंडामेंटल्स मजबूत होते हैं। इसका मतलब भविष्य में उनके प्राइस में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना रहती है। हालाँकि मजबूत फंडामेंटल किसी स्टॉक के मल्टीबैगर स्टॉक होने की निश्चित पुष्टि नहीं करते हैं। लेकिन यह आपके चुने हुए स्टॉक्स की सूची को कम करने में मदद करता है और  Multibagger Stocks को खोजने की संभावना बढ़ाता है। 

Multibagger Stocks में इन्वेस्ट क्यों करें?

यह जरूरी नहीं है कि आपकी पूरी होल्डिंग मल्टीबैगर स्टॉक से बनी हो, और यह संभव भी नहीं है। आपको रिटर्न और जोखिम के बीच संतुलन बनाए रखने को प्राथमिकता देनी चाहिए। आपको एक ऐसा पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जो आपको लंबे समय में स्थिर रिटर्न दे सके। 

ऐसा करने के बाद, Multibagger Stocks के बारे में पता लगाने से आपको अपना रिटर्न काफी हद तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अगर आप Stock market से अधिक से अधिक कमाई करना चाहते हैं। तो आपको भविष्य के मल्टीबैगर शेयरों को पहचानना और उनमें invest करना होगा।

मल्टीबैगर स्टॉक, उनकी परिभाषा के अनुसार, वे हैं जो आपके इन्वेस्टमेंट को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। आप अपने लिए सर्वोत्तम मल्टीबैगर स्टॉक को स्कैन करने और भविष्य में हाई रिटर्न प्राप्त करने के लिए कुछ रिसर्च कर सकते हैं। हालाँकि स्टॉक डिफ़ॉल्ट रूप से मल्टीबैगर नहीं होते हैं। 

इसके बजाय, वे मल्टीबैगर बन जाते हैं। इसलिए आपको स्टॉक का उनके शेयरों का फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखना होगा। ये कोई मुश्किल काम नहीं है, आखिर आपकी मेहनत की कमाई को invest करने का सवाल है इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए। 

कई Multibagger Stocks स्टार्टअप्स के हैं, जो सराहनीय प्रदर्शन कर रहे हैं और बढ़ रहे हैं। नए मल्टीबैगर स्टॉक खोजने की आपकी रिसर्च में, आपको उन स्टार्टअप्स का पता लगाने और उनमें इन्वेस्ट करने का मौका मिलेगा। जिनमें ग्रोथ करने की अच्छी क्षमता है, जैसे-जैसे उनका बिजनेस बढ़ेगा, उनके शेयर का प्राइस भी बढ़ेगा। 

स्टॉक स्प्लिट ( split ) भी होंगे और इससे आपका रिटर्न और भी बढ़ेगा। आपको अधिक रिटर्न देने के अलावा, यह आपको भविष्य में अधिक Multibagger Stocks की पहचान करने का ज्ञान और आत्मविश्वास भी देगा। सब कुछ अच्छा है और कौन मल्टीबैगर शेयरों में इन्वेस्ट नहीं करना चाहता? टाटा पावर

लेकिन जैसा कि कहा गया है, सबसे पहले मल्टीबैगर शेयरों को ढूंढने की बात आती है। इसके लिए हमने एक गाइड तैयार किया है जो Multibagger Stocks ढूंढने में आपकी मदद करेगा।

Multibagger Stocks कैसे खोजें?

निम्नलिखित कुछ पॉइंट्स हैं जिनके आधार पर आप अपने लिए मल्टीबैगर शेयर चुन सकते हैं- 
  1. कंपनी का आकार देखें: मल्टीबैगर स्टॉक उन कंपनियों के होते हैं, जिनका मार्केट केपेटलाइजेशन काफी कम होता है। इसका मतलब है उन कंपनियों में हाई ग्रोथ का अवसर है। स्थापित कंपनियों के शेयरों में और वृद्धि होने की संभावना रहती है लेकिन वे मल्टीबैगर रिटर्न की पेशकश नहीं कर सकते हैं। जिस मार्केट में वे काम करते हैं, वह या तो पहले से ही कमजोर है या कंपनियां अपने हाई लेवल पर पहुंच गई हैं। आपको ऐसी कंपनियां ढूंढनी चाहिए जो अभी भी आकार में छोटी हैं लेकिन निकट भविष्य में बड़ी होने की क्षमता रखती हैं। 
  2. कंपनियों के फंडामेंटल्स का अध्ययन करें: कंपनियों के फंडामेंटल्स खुद बोलते हैं, इसलिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट के अलावा शेयरों का भी फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में वृद्धि की जाँच करें। कंपनी कठिन समय के दौरान के हालातों से कैसे निपटने में कामयाब रही। मूल्यांकन करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या कंपनी पर लोन है या नहीं है। यदि हाँ तो कितना और क्या लोन धीरे-धीरे कम हो रहा है या नहीं हो रहा है। स्टॉक के फाइनेंशियल एनालिसिस में ये सभी अत्यंत महत्वपूर्ण पैरामीटर हैं। यदि आपका रिसर्च अच्छा रहा तो आप invest करने के लिए Multibagger Stocks की लिस्ट बनाने में सफल होंगे।
  3. Stock market पर रिसर्च करें: कंपनी द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट में कुछ खास होना चाहिए। यदि वह जिस उद्योग में काम करती है, उसमें पहले से ही भयंकर प्रतिस्पर्धा और अच्छी तरह से स्थापित दिग्गज कंपनियाँ हैं। अतः कुछ अद्वितीय या बेहतर समाधान के बिना, कोई कंपनी अपने बड़े समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सफल नहीं हो सकती है। इससे आपको दो बातों पर ध्यान देना चाहिए। या तो कंपनी के पास अपने प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर उत्पाद है या कंपनी के पास किसी समस्या का समाधान है। जिससे वह अपने लिए एक नया मार्केट बना सकती है। इनमें से किसी भी श्रेणी की कंपनियों के सफल होने की संभावना अधिक होती है। बिड-आस्क स्प्रेड
  4. हाई मार्जिन्स: कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन उसके इंडस्ट्री के एवरेज मार्जिन में अधिक होना चाहिए। इससे पता चलता है कि कंपनी अपनी फाइनेंस और बिजनेस स्ट्रेटेजी कितनी अच्छी तरह से बना रही है। इसके अलावा, एक कंपनी अपने मौजूदा उत्पादों के लिए कुछ अनूठे और कॉस्ट-इफेक्टिव समाधान खोजकर, प्रॉफिट-मार्जिन रेश्यो बढ़ा सकती है। जो कंपनी की वृद्धि के अनुकूल हो और शेयरधारकों को Multibagger Return देने में भी मदद कर सकते हैं। 
  5. अंडरवैल्यू स्टॉक्स: ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं, जिनके stocks का मूल्यांकन बेहद कम किया गया है। इस तथ्य के बावजूद कि कंपनी ने पहले ही सफलता के सभी संकेत दिखा दिए हैं। आप पीई और पीबी अनुपात के फिल्टर का उपयोग करके इन शेयरों को स्कैन कर सकते हैं। बिजनेस के औसत से इसकी तुलना कर सकते हैं। ऐसे स्टॉक संख्या में कम होते हैं। लेकिन वे तब तक बढ़ते रहते हैं, जब तक बड़े investors द्वारा उनमें इन्वेस्टमेंट नहीं किया जाता है। 
  6. रिस्क-रिवॉर्ड रेश्यो: प्रॉफिट प्रदान करने के लिए कंपनी की दक्षता का आकलन करने के लिए आरओसीई और आरओई जैसे रिटर्न रेश्यो का उपयोग किया जा सकता है। Stock market में सर्वश्रेष्ठ कंपनी चुनने के लिए उद्योग के साथियों ( industry peers ) के साथ रिटर्न रेश्यो की तुलना करनी चाहिए। साथ ही उनमें सुधार देखने के लिए वार्षिक रुझानों की जांच भी करनी चाहिए। सर्वोत्तम पैनी स्टॉक
  7. कंपनी की ग्रोथ उम्मीद: ऐसी भी कंपनियाँ हैं, जो छोटे आकार के बिजनेस में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।  लेकिन एक निश्चित सीमा के बाद उनका आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर उसका आंकलन करना पर्याप्त नहीं होगा। आपको यह भी देखना चाहिए कि कंपनी निकट भविष्य में कैसे बढ़ सकती है? उसका बिजनेस स्केलेबल है या नहीं है? 

Multibagger Stocks से जुड़े रिस्क 

मल्टीबैगर स्टॉक्स से जुड़े बहुत सारे लाभ हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ रिस्क भी हैं। जो निम्नलिखित हैं- 
  • इसमें इन्वेस्ट करने के लिए stocks को ब्लक में खरीदना पड़ता है। अतः यदि नुकसान होता है तो एक व्यक्ति के लिए यह काफी बड़ा नुकसान होता है। 
  • Investors, मार्केट बबल में फंस सकते हैं, शेयर ऊँचे दामों पर ट्रेड कर सकते हैं। stocks price देश की आर्थिक स्थिती पर निर्भर करते हैं। अतः जब मार्केट बबल फूटता है, तो शेयर का प्राइस नीचे आने पर व्यक्ति को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। 
  • कुछ स्थितियों में वैल्यू ट्रैप हो सकता है, किसी स्टॉक में इन्वेस्टमेंट प्रॉफिटेबल लग सकता है। लेकिन अगर ऐसी स्थितियाँ उत्प्न्न नहीं होती तो शेयर की आंतरिक कीमत ( intrinsic value ) खत्म हो जाती है। शेयर मार्केट क्रैश
उम्मीद है, आपको यह मल्टीबैगर स्टॉक्स( Find Multibagger Stocks ) कैसे खोजें? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह How to Find Next Multibagger Stocks in Hindi. आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.