कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न Cup and Handle Chart Pattern ) से ट्रेड और टार्गेट कैसे तय करें?

कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न एक बुलिश टेक्निकल इंडिकेटर होता है। इस पैटर्न के सीधे हाथ की तरफ कम ट्रेडिंग वॉल्यूम होता है। इस पैटर्न के बनने में कम से कम सात (7) सप्ताह और अधिकतम 65 सप्ताह का समय लग सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं- कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न को ट्रेड और टार्गेट कैसे तय करें? How to trade Cup and Handle Chart Pattern in Hindi. 

                                                                                  
Cup and Handle Chart Pattern


यदि आप ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आप ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न बुक को पढ़ सकते हैं। 

Cup and Handle Chart Pattern क्या है? 

शेयर के प्राइस चार्ट पर कप और हैंडल चार्ट पैटर्न एक टेक्निकल इंडिकेटर है। यह एक हैंडल वाले कप जैसा दिखता है, जहां कप "यू" के आकार में होता है और हैंडल में थोड़ा नीचे की ओर ढलान होता है। Cup and Handle इंडिकेटर को bullish सिग्नल देने वाला इंडिकेटर माना जाता है।  

पैटर्न के सीधे हाथ की तरफ आमतौर पर कम ट्रेडिंग वॉल्यूम होता है। Cup and Handle पैटर्न के बनने में सात सप्ताह से लेकर 65 सप्ताह तक का समय लग सकता है। यह पैटर्न अपट्रेंड को बढ़ाता है, लॉन्ग-टर्म investment के मौके तलाश करने के लिए इस पैटर्न का उपयोग किया जा सकता है। 

इस इंडिकेटर का उपयोग करने वाले टेक्निकल ट्रेडर्स को पैटर्न के हैंडल की तरफ ट्रैंडलाइन से थोड़ा ऊपर Stocks को खरीदना चाहिए। इस पैटर्न का वर्णन पहली बार विलियम जे. ओ'नील द्वारा लिखित बुक "हाउ टू मेक मनी इन स्टॉक्स" में 1988 में किया गया था।  

विलियम ओ'नील Cup and Handle पैटर्न के प्रत्येक घटक के लिए टाइम-फ्रेम को शामिल किया है। साथ ही राउंडिंग लो और हाई प्राइस को भी शामिल किया है। जिससे इस पैटर्न को अनूठी चाय के कप जैसी शेप मिलती है। 

चूँकि इस पैटर्न को बनाने वाला स्टॉक पुराने हाई प्राइस को टेस्ट करता है। इसलिए उन निवेशकों द्वारा बिक्री का दबाव पड़ने की आशंका रहती है। जिन्होंने पहले के हाई लेवल्स पर Stock में खरीदारी की थी। 


सेलिंग प्रेशर की वजह से चार दिन से लेकर चार सप्ताह तक शेयर का प्राइस कंसोलिडेट कर सकता है। शेयर का प्राइस बढ़ने से पहले  Cup and Handle चार्ट पैटर्न को कॉन्टिनुएशन पैटर्न समझा जाता है। इस पैटर्न का उपयोग शेयर खरीदने के सिग्नल खोजने के लिए किया जाता है। 

शेयरों के price charts पर कप एंड हैंडल पैटर्न खोजते समय निम्नलिखित बिंदुओं पर जरूर ध्यान देना चाहिए।
  •  लंबाई: Cup and Handle पैटर्न में, लंबे और अधिक "यू" आकार के तल वाले कप मजबूत बाइंग संकेत प्रदान करते हैं। नुकीले "V" आकार तले वाले कप एंड हैंडल पैटर्न को देखकर शेयर खरीदने से बचना चाहिए। 
  • गहराई: आदर्श रूप से, कप अत्यधिक गहरा नहीं होना चाहिए। ऐसे हैंडल से भी बचें जो बहुत गहरे हों। कप पैटर्न के ऊपरी आधे हिस्से में बनने वाले हैंडल वाला Chart pattern ज्यादा सटीक परिणाम देता है। 
  • ट्रेडिंग वॉल्यूम: इस पैटर्न में जब Stocks के प्राइस में गिरावट होती है। जब ट्रेडिंग वॉल्यूम कम रहता है, ट्रेडिंग वॉल्यूम  कप के बेस यानि आधार पर होने वाले एवरेज ट्रेडिंग वॉल्यूम के कम होना चाहिए। प्राइस द्वारा पिछले रेजिस्टेंस लेवल को रीटेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि, हैंडल का टॉप करंट हाई से जितना दूर होगा ब्रेकआउट उतना ही बड़ा होगा। 

Cup and Handle Chart Pattern से ट्रेडिंग कैसे करें? 

कप एंड हैंडल पैटर्न से ट्रेडिंग करने के कई तरीके हैं लेकिन मुख्य तरीका लॉन्ग पोजीशन बनाना ही है। इस पैटर्न के अनुसार ट्रेडिंग पोजीशन बनाने के लिए स्टॉप-लॉस बाय ऑर्डर को हैंडल की ऊपरी ट्रेंडलाइन से थोड़ा ऊपर लगाना चाहिए। ट्रेडिंग पोजीशन केवल तभी बनानी चाहिए, जब प्राइस पैटर्न के ऊपरी रेजिस्टेंस को तोड़ दे। यदि आप इस पैटर्न में अग्रेसिव पोजीशन बनाते हैं तो आप फाल्स ब्रेकआउट में फंस सकते हैं। 

ट्रेडर्स को Share price का ऊपरी ट्रेंडलाइन से ऊपर क्लोज होने का इंतजार करना चाहिए। ट्रेडिंग पोजीशन लेने के लिए पैटर्न के ब्रेकआउट लेवल से थोड़ा नीचे लिमिट ऑर्डर लगाना चाहिए। यानि जब प्राइस रीट्रेस होते हैं, तब ट्रैड ऑर्डर को एग्जिक्यूट करने का प्रयास करना चाहिए। इस तरह ट्रेड छूटने का खतरा रहता है क्योंकि यदि शेयर के प्राइस में पुलबैक नहीं आता है। तो निचले प्राइस पर ट्रेडिंग पोजीशन नहीं बन पाती है।

कप के निचले भाग और पैटर्न के ब्रेकआउट स्तर के बीच की दूरी को मापकर और ब्रेकआउट से उस दूरी को ऊपर की ओर बढ़ाकर प्रॉफिट टार्गेट निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि cup के निचले भाग और Handle ब्रेकआउट स्तर के बीच की दूरी 20 पॉइंट्स है। तो आप प्रॉफिट टार्गेट को पैटर्न के हैंडल से 20 पॉइंट ऊपर रख सकते हैं। ट्रेडर्स की जोखिम सहनशीलता और Share market वोलेटिलिटी के आधार पर स्टॉप-लॉस हैंडल के नीचे या कप के नीचे रखा जा सकता है। 

Cup and Handle चार्ट पैटर्न की सीमाएँ 

ट्रेडिंग के निर्णय लेने से पहले अन्य टेक्निकल इंडीकेटर्स की तरह  कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न का उपयोग दूसरे टेक्निकल इंडीकेटर्स के साथ करना चाहिए। टेक्निकल एनालिसिस एक्सपर्ट के द्वारा कप एंड हैंडल पैटर्न की कुछ निम्नलिखित सीमाओं की पहचान की गयी है। 

इस price chart pattern को बनने में अधिक समय लग सकता है। जिससे निर्णय लेने में देर हो सकती है। जबकि एक कप और हैंडल के बनने में एक महीने से एक साल तक की सामान्य समय सीमा होती है। यह पैटर्न बहुत जल्दी भी बन सकता है या इसको स्थापित करने में कई भी साल लग सकते हैं। जिससे कुछ मामलों में यह अस्पष्ट हो जाता है।

एक अन्य मुद्दा कप के बनने की गहराई से संबंधित है। जिसमें कभी-कभी कम गहरा कप संकेत हो सकता है। जबकि कभी-कभी एक गहरा कप फाल्स ब्रेकआउट के संकेत उत्पन्न कर सकता है। कभी-कभी कप विशिष्ट हैंडल के बिना ही बन जाता है। Cup and Handle चार्ट पैटर्न कम ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले स्टॉक्स में फाल्स सिग्नल भी दे सकता है। 

कप एंड हैंडल पैटर्न के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs 

आप Cup and Handle पैटर्न क्या संकेत देता है?
 
कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न एक टेक्निकल इंडिकेटर है। जब किसी शेयर का प्राइस मूवमेंट कप जैसा दिखता है। जिसके बाद डाउनट्रेंड का प्राइस पैटर्न होता है। जब प्राइस फॉर्मेशन का यह पार्ट पूरा हो जाता है। तब यह गिरावट या हैंडल शेयर में खरीदारी का संकेत होता है क्योंकि यहाँ पर शेयर का प्राइस ट्रेन्ड रिवर्सल हो सकता है। 

आप कप और हैंडल पैटर्न कैसे ढूंढ़ते हैं? 

इस परिदृश्य पर विचार करें, जहाँ की किसी स्टॉक का प्राइस हाल-फ़िलहाल के प्राइस मूवमेंट के बाद हाई प्राइस पर पहुंच गया हो। लेकिन इसके बाद शेयर के प्राइस में करेक्शन हुआ हो, यानि शेयर प्राइस में गिरावट हुई हो। शेयर के प्राइस में यह गिरावट हाई प्राइस से 40-50 % भी हो सकती है। इस बिंदु पर Investors उस शेयर को खरीद सकते हैं, यह अनुमान लगते हुए कि शेयर अपने पिछले हाई को टच कर सकता है। 

यानि शेयर अपने पिछले रेजिस्टेंस लेवल को टच करते हुए रिबाउंड हो सकता है। इसके बाद शेयर प्राइस डाउनट्रेंड में कंसोलिडेट करता है। इसके बाद शेयर अंतिम चरण में ऊपरी रेजिस्टेंस लेवल को पार कर जाता है और अपने पहले हाई प्राइस को भी क्रॉस कर जाता है। 

Cup and Handle Chart Pattern बनने के बाद क्या होता है? 

यदि एक कप और हैंडल बनता है और इसकी पुष्टि हो जाती है। तो शार्ट टर्म से लेकर मीडियम टर्म में शेयर के प्राइस में शर्त तेजी देखने को मिलती है। यदि यह पैटर्न फ़ैल हो जाता है तो शेयर के प्राइस में यह वृद्धि देखने को नहीं मिलती है। 

कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न में प्रॉफिट टार्गेट क्या होना चाहिए?

कप एंड हैंडल पैटर्न में प्रॉफिट टार्गेट हैंडल के ब्रेकआउट पॉइंट से कप के हाई प्राइस तक का होना चाहिए। यह पैटर्न बुलिश इंडिकेटर है, जो के प्राइस के ऊपर बढ़ने का संकेत देता है। 

उम्मीद है, आपको यह कप एंड हैंडल चार्ट पैटर्न Cup and Handle Chart Pattern ) से ट्रेड और टार्गेट कैसे तय करें? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह How to trade Cup and Handle Chart Pattern in Hindi. आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। कमेंट बॉक्स आपके लिए ही है। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.