जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड ( Geojit Financial Service ) के बारे में जाने?

जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड स्टॉक, कमोडिटी, करेंसी ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट सर्विस देने वाली कंपनी है। जिसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है। इसका कारोबार भारत के साथ-साथ मध्यपूर्व में भी फैला हुआ है। जियोजित फाइनेंशियल ने भारत में सबसे पहले ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई। और पश्चिमी एशिया में ऑनलाइन फ्रेंचाइजी के सब-ब्रोकिंग के मॉडल विकसित किये। यह भारत में इलायची, काली मिर्च, सोना और चांदी में कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू करने वाली पहली कंपनी थी। आइए विस्तार से जानते हैं- जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड के बारे में जाने? Geojit Financial Service Company in Hindi. 

                                                                                        
What is Geojit financial


अगर आप शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आप द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर बुक पढ़ सकते है। 

Geojit Financial Service क्या है? 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड मुख्यरूप से एक ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग, इन्वेस्टिंग, म्यूच्यूअल फंड्स इन्वेस्टमेंट, करेंसी ट्रेडिंग, कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1987 में सी जे जॉर्ज ने की थी। जियोजित के बड़े शेयरहोल्डर्स में इसके मैनेंजिग डायरेक्टर  सी जे जॉर्ज, राकेश झुनझुनवाला, ग्लोबल बैंक बीएनपी परिबास, केरला स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन शामिल हैं। 

Geojit Financial Service के उत्पादों में इक्विटी और डेरिवेटिव से लेकर म्यूचुअल फंड, जीवन और सामान्य बीमा, कमोडिटी डेरिवेटिव और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं शामिल हैं। इस कंपनी के देशभर में 500 से भी ज्यादा ऑफिस हैं। जॉइंट वेंचर और सहयोगियों के मध्य से यह कंपनी आबू धाबी, दुबई, मस्कट, रियाद, बहरीन, कुवैत, दम्मम और अल ऐन में कारोबार करती है। जियोजित फाइनेंशियल नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE ) पर लिस्ट है। 

Geojit Financial Service की स्थापना 

इसकी स्थापना 1987 में की गयी थी। जियोजित का नेटवर्क भारत के कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर में फैला हुआ है। इसके साथ ही जियोजित का नेटवर्क भारत के उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों के 300 से अधिक शहरों को कवर करता है। तमिलनाडु और पांडिचेरी, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल और पश्चिम बंगाल में भी जियोजित फाइनेंशियल सर्विस की शाखाएं खुली हैं।

कंपनी की इंडियन बैंक और इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, एसवीसी बैंक (शामराव विट्ठल सहकारी बैंक), कॉर्पोरेशन बैंक, साउथ इंडियन जैसे कई बैंकों के साथ बी2बी साझेदारी है। 

कंपनी के संस्थापक और सीईओ सी.जे. जॉर्ज ने 1987 में रणजीत कांजीलाल को भागीदार बनाकर मेसर्स सी.जे. जॉर्ज एंड कंपनी की स्थापना की थी। 1988 में कांजीलाल द्वारा कोचीन स्टॉक एक्सचेंज में सदस्यता हासिल करने के बाद एक औपचारिक साझेदारी बनाई गई थी। इसके बाद फर्म का नाम बदलकर जियोजित एंड कंपनी कर दिया गया। अडानी इंटरप्राइजेज

'जियोजित' नाम संगठन की स्थापना करने वाले साझेदारों - सी जे जॉर्ज और रणजीत कांजीलाल के नाम के पहले और आखिरी तीन शब्दों को जोड़कर 'जियोजित' नाम बनाया गया था। 1992 में, कांजीलाल ने संगठन छोड़ दिया और सी जे जॉर्ज जियोजित के एकमात्र मालिक बन गये। 1993 में, कंपनी ने एर्नाकुलम के मुवत्तुपुझा में अपनी पहली शाखा खोली और इसके बाद केरल के त्रिचूर में एक और शाखा खोली। इसके बाद Geojit Financial Service Limited ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक सफल कंपनी के रूप में आज भी काम कर रही है। अडानी पावर

Geojit financial Service की ग्रोथ और विस्तार 

1995 में जियोजित नए नाम जियोजित सिक्युरिटीज लिमिटेड के नाम से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बनी। यह कोच्चि की पहली फर्म थी जो कॉर्पोरेट कंपनी बनी। 1995 में ही केरला स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (KSIDC ) ने जियोजित में 22 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदकर इसकी सह-प्रमोटर बन गई। किसी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में किसी सरकारी कंपनी के द्वारा हिस्सेदारी खरीदने का भारत में यह एकमात्र उदाहरण है। ए पी कुरियन यूटीआई से कार्यकारी ट्रस्टी के रूप में रिटायर हुए थे। 

रिटायर होने के बाद इसके स्वतंत्र निदेशक और अध्यक्ष के रूप में जियोजित के बोर्ड में शामिल हुए। अक्टूबर 1995 में, जियोजित फाइनेंशियल के द्वार पूंजी जुटाने के लिए शेयर मार्केट में आईपीओ लेकर लाया गया। जिसमें उसने 10 रूपये फेसवैल्यू के 950000 शेयर जारी किये और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो गई। फ़िलहाल इसके शेयर की फेसवैल्यू 1 रूपये है। कंपनी के शेयर कोचीन, चेन्नई और दिल्ली एक्सचेंजों में सूचीबद्ध थे। इसका आईपीओ को 15 गुना अधिक सब्स्क्राइब हुआ था। उसी वर्ष, जियोजित एनएसई का सदस्य बन गया और कोचीन में अपना पहला टर्मिनल खोला। 

1996 के बाद Geojit Financial Service ने अपने विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया। इसने 1997 में ग्राहकों को डीमैट अकाउंट की सुविधा देते हुए, डिपोजिटरी सेवाएँ शुरू की। 1999 में इस कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE ) की सदस्यता ली। इस तरह 2000 में यह कंपनी BSE पर लिस्ट हो गई। फरवरी 2000 में इसने ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। 

2003 में रबर में कमोडिटी ट्रेडिंग के साथ, इस कंपनी ने कमोडिटी वेंचर शुरू किया। 2004 में इलायची में कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू की और 2005 में भारत के प्रसिद्ध शेयर मार्केट निवेशक ( बिग बुल ) राकेश झुनझुनवाला ने Geojit Financial Service में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी खरीदी। और इसके निदेशक मंडल में शामिल हो गए। 

2005 में जियोजित ने, वित्तीय क्षेत्र में आधुनिक टेक्नोलॉजी को विकसित करने के लिए जियोजित टेक्नोलॉजी कंपनी को लॉन्च किया। जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनी 'जियोजित क्रेडिट को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ गैर वित्तीय बैंकिंग कंपनी ( NBFC ) के रूप में रजिस्टर्ड करने के बाद लॉन्च किया गया था।  

उसी वर्ष जियोजित के शेयरों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) पर भी लिस्ट किया गया। 2012 में जियोजित ने क्वालिफाइड फॉरेन इन्वेस्टर्स ( QFI ) इन्वेस्टमेंट सर्विस की शुरुआत की। 2018 में इस कंपनी ने एक फंड्स जिनी और म्यूच्यूअल फंड्स तथा सलाहकार प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। 

जियोजित फाइनेंशियल के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न FAQs 

क्या जियोजित एक अच्छी कंपनी है?

एम्बिशनबॉक्स पर कर्मचारियों की 458 समीक्षाओं के आधार पर जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज को 5 में से 3.8 रेटिंग दी गई है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज को कौशल विकास के लिए जाना जाता है। और 3.7 की रेटिंग दी गई है। हालाँकि, करियर ग्रोथ को सबसे कम 3.1 आंका गया है और इसमें सुधार किया जा सकता है।

क्या जियोजित और ज़ेरोधा एक ही हैं?

जियोजित की मैक्सजिमम ब्रोकरेज। 03% - 20 रूपये प्रति ट्रेड है, इसमें से जो भी कम हो वो ब्रोकरेज प्रति ट्रेड लगती है।  जबकि ज़ेरोधा का ब्रोकरेज 20 रुपये प्रति ट्रेड फिक्स है। जियोजित एक पूर्ण सेवा ब्रोकर है, जबकि ज़ेरोधा एक डिस्काउंट ब्रोकर है।

क्या हम जियोजित में अमेरिकी शेयर खरीद सकते हैं?

स्टॉकल द्वारा संचालित जियोजीत.कॉम पर एक खाता बनाएं। आपका ब्रोकरेज खाता ड्राइववेल्थ के साथ बनाया जाएगा - जो क्लियरिंग सेवाओं के लिए जियोजित का अमेरिकी भागीदार है। यदि आपकी सभी जानकारी सही है तो आपके खाते को स्वीकृत होने में 2 कार्यदिवस लगेंगे।

जियोजित के साथ ट्रेडिंग कैसे शुरू करें?

सबसे पहले, आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए जियोजित के साथ एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। फिर, अपनी केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करें। अपना खाता सक्रिय करें, अपने ट्रेडिंग खाते का उपयोग करके इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू करें। आपको उन शेयरों को चुनना होगा जिनमें आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं और खरीदें या बेचें ऑप्शन का चयन करें।

उम्मीद है, आपको यह जियोजित फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड के बारे में जाने? आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको यह Geojit Financial Service Company in Hindi. आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। यदि आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.