Share market investment करने से होगी पैसों की बारिश!

Share market में इन्वेस्टमेंट करने वाले ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर नुकसान करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। उन्हीं में से कुछ कारणों को इस आर्टिकल में बताया गया है तथा नुकसान से बचने के उपाय भी बताये गए हैं। जिससे  आप भी शेयर मार्केट से धन कमाकर धनवान बन सकें। 

इसमें शेयर बाजार के कुछ प्रसिद्ध निवेशकों के विचारों को भी शामिल किया। आइए जानते हैं- ध्यानपूर्वक शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से होगी पैसों की बारिश! Share market investment-tips and tricks in Hindi.                                                                    
Share market investment-tips and tricks in Hindi


अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाकर धनवान बनना चाहते हैं तो आपको Warren Buffett के गरूर बैंजामिन ग्राहम की वर्ल्ड फेमस बुक दी इंटेलिजेंट इन्वेस्टर जरूर पढ़नी चाहिए। यह बुक हिंदी में भी उपलब्ध है। 


Share Market Investing के बारे में 

अमेरिकी निवेशक जोएल ग्रीनब्लाट कहते हैं- शेयर बाजार में सफलता  का राज है, जिस शेयर में आप निवेश करना चाहते हैं उसका वास्तविक मूल्य जानना और जब वह अपने  वास्तविक मूल्य से कम पर हो तब उसे खरीद लेना। 
                                 
वारेन बफेट (प्रसिद्ध अमेरिकी निवेश) कहते हैं कि शेयर बाजार में सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट, जो आप आसानी से कर सकते हैं, वह है खुद में इन्वेस्ट करना। जितना ज्यादा आप सीखेंगे, उतना ज्यादा  कमाई आप कर पाएगें। 

बफेट यह भी कहते हैं,कि कभी भी चढ़ते हुए शेयर बाजार में अति उत्साह में नहीं आना चाहिए। गिरते हुए बाजार में अत्यधिक डरना भी नहीं चाहिए। कहने का मतलब है कि शेयर बाजार में निवेश  करने का निर्णय हमेशा सोच विचार कर लेना चाहिए।

SIP में Invest कैसे करें? 

Online Investment के कई तरीके हैं, लेकिन SIP (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) सबसे सीधा और सरल तरीका है। इसके द्वारा आप शेयर बाजार या म्यूच्यूअल फंड्स में हर महीने एक निश्चित रकम जमा कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ अच्छे स्टॉक्स या म्यूच्यूअल फंड्स की पहचान करनी चाहिए। और फिर उसमे हर महीने नियमित रूप से पैसा ट्रांसफर करना है। लम्बे समय में यह आपको एक अच्छा रिटर्न देगा क्योंकि इसमें कम्पाउंडिंग का भी लाभ मिलता है।

SIP को आप 500 रूपये से भी स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आपकी इनकम बढ़ जाती है या ऑलरेडी  ज्यादा है तो आप SIP की राशि भी बढ़ाकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं।  

Ulip Plan में इन्वेस्टमेंट 

यूलिप प्लान यानी यूनिट लिंक्ड प्लान, इसके नाम से ही पता चलता है कि यह निवेश और  इंश्योरेंस का मिलाजुला प्लान है। यूलिप के प्रीमियम का कुछ हिस्सा इंश्योरेंस में तथा बाकी का हिस्सा Share market में निवेश किया जाता है। 

Ulip  plan में investment सही नहीं माना जाता है क्योंकि इसके प्रीमियम का बड़ा हिस्सा बीमा एजेंट के कमीशन तथा जीवन बीमा के अन्य खर्चों में चला जाता है। एक्सपर्ट लोग हमेशा यह सलाह देते हैं कि investment और जीवन बीमा को अलग-अलग करना चाहिए। तभी दोनों का अच्छा फायदा मिल सकता है। 

Share market में इन्वेस्ट करते समय लोग अक्सर यह गलती करते हैं कि वो प्रसिद्ध कंपनियों में Invest करने से बचते हैं। जबकि इनके बारे में वो लोग अच्छी तरह जानते हैं कि ये अच्छी कंपनियाँ हैं। फिर भी हमेशा मुश्किल विकल्प ढूढ़ते हैं। आप बेहतरीन रेलवे स्टॉक्स में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

 Mutual funds में निवेश करना 

शेयर बाजार में हजारों कंपनियाँ लिस्ट हैं। इनमें से अच्छी कंपनी ढूढ़ना, भूसे से सुई ढूढ़ने के समान है। यदि आपके पास रिसर्च करने के लिए समय नहीं है या कम है तो आप म्यूच्यूअल फंड्स के द्वारा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड्स भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

 म्यूच्यूअल फंड्स के पास शेयर बाजार के बारे में जानने वाले  एक्सपर्ट लोगों की टीम होती है। इस काम को Stock market एक्सपर्ट ही अच्छी तरह कर सकते हैं। क्योंकि उनका यही काम होता है तथा वह अच्छी तरह जानते हैं कि कब पैसा इन्वेस्ट करना है तथा कब शेयर मार्केट से पैसा निकलना है।   

जब भी शेयर मार्केट में गिरावट होती है, तब ज्यादातर रिटेल  इन्वेस्टर अपने स्टॉक्स बेच देते हैं। जबकि होना यह चाहिए (यदि आपके स्टॉक्स के फंडामेंटल अच्छे हैं) कि गिरावट के दौरान यदि आपके पास एक्स्ट्रा पैसा है तो उसमे और स्टॉक्स ऐड करें। आप लॉन्ग-टर्म में इंडेक्स फंड्स में भी अपना पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा रिटन प्राप्त कर सकते हैं। 

 यदि आपके इन्वेस्ट किये स्टॉक्स में चालीस प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट होती है। तब आप उसमें और स्टॉक्स भी ऐड कर सकते हैं। ऐसा न करने के कारण भी नुकसान होता है। 

ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर कम कीमत में ज्यादा शेयर खरीदना चाहते हैं। जिसकी वजह से वो ख़राब कंपनियों में इन्वेस्ट कर देते हैं। जब मार्केट में गिरावट होती है तब सस्ते शेयर जल्दी और ज्यादा गिरते हैं। जिसकी वजह से ऐसे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर्स को ज्यादा नुकसान होता है। 

कम कीमत के स्टॉक्स में ऑपरेटर भी सक्रिय रहते हैं जिसकी वजह से अक्सर आम ट्रेडर इनमे फंस जाते है और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए कम कीमत देखकर कभी भी इनमें इन्वेस्ट नहीं करना चहिये।

 ऐसी तरह कम ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले शेयर में भी अक्सर ऑपरेटर सक्रिय रहते हैं अतः इनमें भी शार्ट-टर्म के लिए इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। कम वॉल्यूम वाले स्टॉक्स में अक्सर सर्किट लग जाता है। जिसकी वजह से गिरावट के समय इनसे निकलना बहुत ही मुश्किल होता है। 

उम्मीद है, अब आप जान गये होगें कि ध्यानपूर्वक शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पैसों की बारिश हो सकती है! अगर आपको Share market investment tips and tricks in Hindi क्या हैं? आपने इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ ज्ञानवर्धक जरूर सीखा होगा। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। यदि कोई सवाल  सुझाव हो तो प्लीज कमेंट कर सकते हैं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.