Candlestick pattern - Hammer Hanging man, Inverted hammer and Shooting star का use Stock trading कैसे करें

जापानी कैंडलस्टिक पैटर्न कई प्रकार के होते जिनके बारे में आप पिछली पोस्ट में पढ़ चुकें होंगे यदि आपने नहीं पढ़ा है तो उसका link यह है। कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न क्या है सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न के मारूबाज़ू, डोजी और स्पिनिंग टॉप पैटर्न के बारे में भी  पोस्ट लिख चुकी है, यह लेख सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न के अंतर्गत आने वाले Hammer & Hanging Man, Inverted  Hammer और Shooting Star  के बारे में है।                                                                                                                                                                                                                                               

  Hammer

हैमर एक शक्तिशाली रिवर्सल पैटर्न है। हैमर ग्रीन या सफेद रंग का होता है। इसमें लॉन्ग लोअर शैडो होती है अपर शैडो या  बहुत छोटी होती है या होती ही नहीं है।                                                                                                                                            
Hammer and Hanging man

                                                                     

 
यदि आप टेक्निकल चार्ट पैटर्न में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको चार्ट पैटर्न्स  बुक एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। लेकिन अगर आप ऑडियोबुक सुनना पसंद करते हैं तो आपको अमेज़न ऑडिबल का फ्री ट्रायल लेकर सुधा श्री माली द्वारा लिखित बुक शेयर मार्केट गाइड का ऑडियो वर्जन जरूर सुनना चाहिए। 

हैमर एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न होता है जो कि ज्यादातर डाउन ट्रेंड के दौरान आता है इसके बाद मार्केट की और नीचे जाने की और जाने की ज्यादा आशंका नहीं रहती है। इससे यह सन्देश मिलता है कि बॉटम आस-पास ही है। शेयर की दोबारा से कीमत ऊपर की तरफ बढ़ सकती है। 

लॉन्ग लोअर शैडो यह इंडिकेट करती है कि सेलर प्राइस को फिर से नीचे खींचने की कोशिश करेंगे लेकिन बायर्स इसके सेलिंग प्रेशर को कम कर देंगे जिससे stock का प्राइस वापस ओपन प्राइस के आस-पास बंद होगा। प्राइस एक्शन                                                                                                                                 
यह देखकर कि Hammer  डाउन ट्रेंड के समय आया है आपको शेयर की खरीदारी में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। कन्फर्मेशन के लिए आप दूसरे टेक्निकल टूल MACD, MA  RSI आदि का भी यूज़ कर सकते हैं। 
                                                                                                                                                                                                                                            

Hanging Man

हैंगिंग मैन एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है यह ज़्यदातर अपट्रेंड के स्ट्रांग रेजिस्टेंस के दौरान आता है, यह संदेश देता है कि selling प्रेशर शुरू हो चुका है। एक अपट्रेंड रैली के बाद Hanging Man pattern का बनना एक गंभीर वार्निग सिग्नल है। ट्वीज़र टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न                                                                                                
Hanging Man a reversal pattern

ड्रेगनफ्लाई डोजी एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है। लेकिन हैंगिंग मैन उससे भी ज्यादा bearish pattern है।  इसकी लॉन्ग लोअर शैडो यह संकेत देती है कि seller सेशन के दौरान शेयर के प्राइस को नीचे की तरफ खीचेंगे। और buyers प्राइस को ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश करेंगे। 

लेकिन वो प्राइस को ओपन प्राइस के आस-पास ही पंहुचा पायगे इसलिए यहां पर stock खरीदने की गलती नहीं करनी चाहिए। Hanging  man pattern में ऊपर की शैडो या तो बिल्कुल ही नहीं होती या फिर बहुत छोटी होती है। इसका कलर कुछ खास मायने नहीं रखता वैसे ग्रीन कलर की कैंडल से रेड कैंडल ज्यादा बेयरिश होती है। ट्वीज़र्स बॉटम कैंडलस्टिक पैटर्न                                                                                                                                                                                                                                 

Inverted hammer

इनवर्टेड हैमर एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है। इसमें रियल बॉडी छोटी होती है तथा अपर शैडो लम्बी होती है। लोअर शैडो होती ही नहीं है या बहुत छोटी होती है। Inverted Hammer candlestick ग्रीन या सफेद रंग की होती है।                                                                                 

Inverted hammer and Shooting star

यदि stock का प्राइस गिर रहा हो, तब Inverted hammer कैंडलस्टिक पैटर्न बनता है तो इसे रिवर्सल का संकेत समझना चाहिए। इसकी लॉन्ग अपर शैडो संकेत करती है कि बायर्स प्राइस को ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश कर रहे हैं। बेयरिश फ्लैग पैटर्न

सेलर्स प्राइस को नीचे खींचने की कोशिश करते हैं लेकिन प्राइस को नीचे बंद नहीं करवा पाते हैं। प्राइस ओपन प्राइस के पास बंद होता है। इसका कन्फर्मेशन तब समझना चाहिए जब अगले दिन ओपनिंग प्राइस इनवर्टेड हैमर के रियल बॉडी से ऊपर खुले, इससे प्राइस के ऊपर जाने के चांस बहुत ज्यादा रहते है।                                                                                                                                                                         

Shooting star

यह एक bearish revarsal pattern है। Shooting star हमें बताता है कि मार्केट हाई के आस-पास खुलेगा तथा प्राइस स्ट्रोंगली ऊपर की तरफ जायेगा लेकिन सेशन के अंत में प्राइस ओपनिंग प्राइस के आस-पास बंद होगा दूसरे शब्दों में रैली सस्टेन नहीं करेगी। Warren Buffet biography                                                                                                                                                                                                                                       
उम्मीद है, आपको यह Hammer & Hanging Man, Inverted  Hammer और Shooting Star का यूज शेयर ट्रेडिंग के लिए कैसे करें? आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। मेरी कोशिश हमेशा यही रहती है कि जो भी लिखू ज्ञानवर्धक लिखू।

ऐसे ही इन्फर्मेशनल आर्टिकल पढ़ने के लिए इस साइट को subscribe जरूर कीजिये। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते हैं। यदि आपके मन में शेयर मार्केट से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



3 टिप्‍पणियां:

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.