what is Japanese charts Candlesticks pattern - कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न क्या है

यदि आप stock market, कमोडिटी मार्केट अथवा करेंसी मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग करते है। तो आपको कैंडल स्टिक चार्ट पैटर्न का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है। इनका अविष्कार जापान के चावल के व्यापारियों ने किया था इसलिए इनको Japanese Candlesticks Pattern के नाम से जाना जाता है। 

यह रियल टाइम, प्राइस एक्शन को दर्शाता है, इसके साथ आप lagging indicator टेक्निकल टूल्स का उपयोग करके बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जैसे RSI, Stochastic Oscillator आदि, इनका उपयोग केवल सिग्नल को कन्फर्म करने के लिए करना चाहिए। ज्यादातर बड़े निवेशक यही  युक्ति अपनाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं- कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न क्या हैं? What is Japanese Candlesticks Chart Pattern in Hindi.                                                                                                                                                                                                                                       
आप एक टेक्निकल इंडीकेटर्स का यूज़ करके श्योर हो सकते कि Candlestick pattern जो बता रहा है वह सही है या नहीं। इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप किसी भी कैंडलस्टिक चार्ट को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं। Price action strategy को समझने के लिए Technical Analysis के साथ -साथ कैडलस्टिक्स पैटर्न को समझना भी बहुत ही जरूरी है तभी आप stocks में entry तथा exit के सही समय के बारे में जान पाएगें। Japanese Candlestick Chart  Pattern Analysis in Hindi.                                                                                                                                   
Candle Stick Chart Pattern
       

यदि आप कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स के एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको एक बार जगन्नाथ पटैत द्वारा लिखित गाइड टू ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स हिंदी बुक जरूर पढ़नी चाहिए। 

Basic Candlestick Pattern

Candlestick दो प्रकार की होती हैं, पहली bullish candlestick (बुलिश ) तथा दूसरी bearish candlestick   (बेयरिश), बुलिश कैंडलस्टिक हरे या सफेद रंग होती हैं। बेयरिश कैंडल लाल या काले रंग की होती है। बुलिश यानि बुल्स (BULLS ) जो मार्केट को ऊपर ले जाना चाहते हैं। बेयर्स ( BEARS) जो मार्केट को गिरना चाहते हैं। 

स्टॉक मार्केट में एक तरह से बुल्स और बेयर्स के बीच में फाइट होती रहती है। जिस दिन मार्केट गिरता है उस दिन बेयर्स की जीत होती है तथा लाल रंग की कैंडल बनती है। जिस दिन मार्केट चढ़ता है, उस दिन बुल्स की जीत होती है तथा हरे रंग की कैंडल बनती है। कैंडल के रंग से हमे यह पता चल जाता है कि stock market को कंट्रोल कौन कर रहा है? बुल्स या बेयर्स तथा कौन कंट्रोल खो रहा है? ट्वीज़र्स बॉटम कैंडलस्टिक पैटर्न

इनके हिसाब से हम अपनी प्राइस एक्शन स्ट्रेटेजी बना सकते हैं। यदि शेयर के बंद होने का प्राइस शेयर के खुलने के प्राइस से ऊपर है तो हरे अथवा सफेद रंग की कैंडल बनेगी। इसी तरह यदि शेयर के बंद होने का प्राइस शेयर के खुलने के  प्राइस से नीचे है तो लाल अथवा काले रंग की कैंडल बनेगी। आप उपर्युक्त चित्र में देख सकते हैं।

Candlestick के बीच का जो हिस्सा होता है उसे Real body  कहते हैं। Real body के ऊपर और नीचे जो पतली लाइन होती है उसे शैडो (shadow ) या विक (wick ) कहते हैं। Upper shadow का टॉप शेयर के हाई प्राइस को दर्शाता है तथा Lower shadow का निचला सिरा शेयर के low प्राइस को दर्शाता है। यदि कैंडल की रियल बॉडी छोटी होती है तो यह कम मात्रा में buying और selling के रुझान को दर्शाती है। बेयरिश फ्लैग पैटर्न                                                                                                                                                                       
लम्बी हरी जापानी कैंडलस्टिक स्ट्रांग बाइंग प्रेशर को दर्शाती है। इसमें शेयर के प्राइस अपने खुलने के प्राइस से ऊपर बंद होते हैं। लम्बी लाल कैंडलस्टिक स्ट्रांग सेलिंग प्रेशर को दर्शाती है तथा इसमें प्राइस अपने खुलने के प्राइस से नीचे बंद होते हैं। छोटी शैडो वाली Japanese candlestick Chart Pattern ये दर्शाता है। कि ज्यादातर ट्रेडिंग सेशन अपने ओपनिंग एवं क्लोजिंग प्राइस के आसपास ही घूमता रहा।

यदि कैंडलस्टिक की ऊपरी शैडो लम्बी तथा लोअर शैडो छोटी  होती है। तो इसका मतलब buyer अपनी ताकत दिखायगे तथा बिड प्राइस हाई होगा। लेकिन सेशन के आखिर में सेलर अपनी ताकत दिखायगे तथा प्राइस वापस ओपन प्राइस के आसपास आ जायेगा। बुलिश फ्लैग चार्ट पैटर्न

यदि कैंडलस्टिक की निचली शैडो लांग तथा ऊपरी शैडो छोटी होती है तो इसका मतलब सेशन के शुरू में sellers हावी रहेंगे और प्राइस को नीचे गिरा देंगे। लेकिन सेशन के आखिर में buyers वापस आ जायेगे तथा प्राइस फिर से अपने ओपनिंग प्राइस के आसपास हो जायेगा।                                                                                                                                                                                                                                                                         
Candlesticks pattern कई तरह के होते हैं इसलिए स्टॉक चार्ट को समझने के लिए आपको ये पता होना बहुत जरूरी है कि ये पैटर्न आपको क्या संदेश देते हैं। तभी आप इनका उपयोग अपने फायदे के लिए कर पायगे। Types of charts

कैंडलस्टिक पैटर्न सामान्यतः कई  प्रकार के होते है, इनकी 
सहायता से आप मूमेंटम तथा ब्रेकऑउट तथा वर्तमान ट्रैंड आगे चलेगा या नहीं इस बात का पता लगा सकते हैं। स्टॉक में कितना मूमेंटम बना हुआ है या बचा हुआ है। इसके साथ आप ये भी पता लगा सकते है कि क्या ब्रेकऑउट हो सकता है? क्या वर्तमान ट्रैंड आगे चलेगा या रिवर्सल आ सकता है।                                                                                                                                                                                                       

Japanese candlestick Chart Pattern के प्रकार 

  1. बेसिक कैंडलस्टिक पैटर्न   
  2. सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न 
  3. डबल कैंडलस्टिक पैटर्न 
  4. ट्रिपल कैंडलस्टिक पैटर्न 
Candlesticks pattern एक बड़ा सब्जेक्ट है इसलिए इसको  एक पोस्ट में कवर नहीं किया सकता है। इसके ऊपर मैंनें और भी आर्टिकल लिखे हैं, कृपया कैंडलस्टिक पैटर्न की सम्पूर्ण जानकारी के लिए उन्हें भी पढ़े। फॉलिंग वेज चार्ट पैटर्न

उम्मीद है, आपको यह आर्टिकल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न क्या है? जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल What is Japanese Candlesticks Chart Pattern पसंद आया हों तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

मेरी यही कोशिश रहती है कि जो भी लिखू जानवर्द्धक लिखू  ऐसी ही इन्फॉर्मेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए इस साइट को subscribe जरूर कीजिये। इस  पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो  कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                           

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                      

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.