इरेडा रिन्यूएबल एनर्जी का शेयर मल्टीबैगर ( Ireda Multibagger Share ) बन सकता है?

IREDA का पूरा नाम इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी है। एक फरवरी 2024 को इसके शेयर का प्राइस अपने रिकॉर्ड 52 वीक हाई लेवल 190.95 पर ओपन हुआ। इस शेयर में तेजी के पीछे प्रधानमंत्री SREE NRARENDRA MODI द्वारा अयोध्या में सोलर पावर के बारे में की गयी घोषणा और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का सोलर एनर्जी स्कीम को लेकर किया गया बड़ा ऐलान है। आइए विस्तार से जानते है- इरेडा रिन्यूएबल एनर्जी का शेयर मल्टीबैगर बन सकता है? Ireda Multibagger Share Price news in Hindi.  

                                                                                
Ireda



यदि आप शेयर मार्केट के बारे में A To Z सीखना चाहते हैं तो आपको महेशचंद्र कौशिक द्वारा स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट पर लिखी गईं बुक्स जरूर पढ़नी चाहिए। 

IREDA के बारे में 

इरेडा रिन्यूएबल सेक्टर की एक पुरुस्कार प्राप्त मिनी रत्न सरकारी कंपनी है। इसे न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ( MNRE ) मंत्रालय द्वारा 2015 में मिनी रत्न कंपनी का दर्जा दिया गया था। IREDA की स्थापना 11 मार्च 1987 को पावर जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर की एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के रूप में की गई थी। 

इरेडा कंपनी नबंबर 2023 को BSE & NSE स्टॉक एक्सचेंज पर 50 रूपये के Share price पर लिस्ट हुई थी। जबकि इसका इश्यू प्राइस 32 रूपये था। तब से लेकर अभी तक यह कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को मल्टीबैगर रिटर्न देने में कामयाब रही है। फियर एंड ग्रीड

इसकी स्थापना एक पब्लिक फाइनेंशियल इंस्टीटूशन के रूप में की गयी है और इसे रिजर्व बैंक ( RBI ) के साथ एक NBFC कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया है। IREDA का मिशन देश के स्थायी विकास के लिए रिन्यूएबल एनर्जी जेनरेशन स्रोतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रमोट और वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

इरेडा के Share शेयर मार्केट में तहलका मचाये हुए हैं क्योंकि इसके शेयर सिर्फ 47 दिन में ही 32 रूपये से बढ़कर 204 रूपये से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं। IREDA के शेयर में कई दिनों से लगातार 5%  का अपर सर्किट लग रहा है। 

IREDA के उद्देश्य 

इरेडा कंपनी के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं-
  1. इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य रिन्यूएबल सेक्टर के बिजली बनाने के विशिष्ट प्रोजेक्ट और स्कीम को वित्तीय सहायता उपलब्ध करना है। 
  2. रिन्यूएबल एनर्जी और एनर्जी निर्माण क्षमता वाले प्रोजेक्ट के वित्त पोषण के लिए एक कुशल और प्रभावी ऑर्गेनाइजेशन की भूमिका निभाना है। पेटीएम के शेयर पर भारी संकट?
  3. रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट के माध्यम से IREDA की हिस्सेदारी बढ़ाना शामिल है।
  4. यह कंपनी अपने सिस्टम, प्रक्रियाओं और संसाधनों में निरंतर सुधार के माध्यम से ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की दक्षता में लगातार सुधार करना चाहती है। 
  5. अपने ग्राहक संतुष्टि के माध्यम से प्रतिस्पर्धी संस्थान बनने का प्रयास करना। IREDA अपने ग्राहकों को संपूर्ण संतुष्टि और पारदर्शिता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 
  6. इरेडा कुशल प्रणाली और प्रक्रियाओं के माध्यम से रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर का वित्तपोषण करके पर्यावरण के इम्प्रूवमेंट में भी अपना सहयोग दे रहा है। आज़ाद इंजीनियरिंग

IREDA & BCG की मीटिंग 

हाल ही में फरवरी 2024 में गुरुग्राम में इरेडा और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ( BCG ) की एक स्ट्रेटजिक मीटिंग हुई है। जिसमे इरेडा के सीएमडी श्री प्रदीप कुमार दास ने इस ऑर्गेनाइजेशन की मजबूत प्रगति आगे भी जारी रहने पर विश्वास व्यक्त किया। 

साथ ही संभावित चुनौतियों के सामने फाइनेंशियल स्टेबिल्टी सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत रिकवरी प्लान तैयार करने पर भी जोर दिया गया। इसके अलावा इस मीटिंग में नॉन परफोर्मिंग एसेट्स पर भी विचार-विमर्श शामिल था। रिटेल सेक्टर के विकास पर भी जोर दिया गया और साथ ही फंड की लागत को कम करने की पहल पर भी जोर दिया गया। हिंदुस्तान यूनिलीवर

IREDA के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs 

क्या इरेडा एक सरकारी कंपनी है? 

इरेडा को 1915 में न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय द्वारा मिनी रत्न कंपनी का दर्जा दिया गया था। IREDA यानि इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी की स्थापना 11 मार्च 1987 को पब्लिक लिमिटेड गवर्नमेंट कंपनी के रूप में की गयी थी। 

इरेडा से आप क्या समझते हैं?

इरेडा का मिशन है देश के स्थायी विकास के लिए ऐसे इंस्टीट्यशन का वित् पोषण करना। जो देश के लिए एनर्जी जेनरेशन और रिन्यूएबल एनर्जी के स्रोत डवलप कर सकें। साथ ही प्रतिस्पर्धी और आत्मनिर्भर भी बन सके। एचडीएफसी बैंक

क्या इरेडा ऋण मुक्त कंपनी है?

भारत सरकार के पूर्ण-सेवा वाले बांड (₹1,640 करोड़) कुल उधार का 4% थे। इसे छोड़कर, 31 मार्च, 2023 तक IREDA की उधारी ₹40,165 करोड़ थी।

क्या इरेडा एक प्रॉफिटेबल कंपनी है?

IREDA ने वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने कर पश्चात लाभ (PAT) में 54% की वृद्धि के साथ 285 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 185 करोड़ रुपये थी। सितंबर 2023 तिमाही में कुल आय 49% बढ़कर 1,176.96 करोड़ रुपये हो गई, जो सितंबर 2022 तिमाही में 791.56 करोड़ रुपये थी।

उम्मीद है, आपको यह इरेडा रिन्यूएबल एनर्जी का शेयर मल्टीबैगर ( Ireda Multibagger Share  ) बन सकता है? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह  Ireda Multibagger Share Price news in Hindi. आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। कमेंट बॉक्स आपके लिए ही है। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। 
                                                             




                                                                                      

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.