रूस के शेयर मार्केट (Russian Stock Market Index) की सम्पूर्ण जानकारी

रूस के स्टॉक मार्केट इंडेक्स को MOEX रूस इंडेक्स के नाम से जाना जाता है। यह एक केपेटलाइजेशन-वेटेड कम्पोज़िट इंडेक्स है। 2017 से पहले इसे MICEX के नाम से जाना जाता था। यह विश्व के प्रमुख मार्केट में से एक शेयर मार्केट है ।

जो मास्को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध अर्थव्यवस्था क्षेत्र की पचास प्रमुख कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रेक करता है। विस्तार से जानते हैं- रूस के शेयर मार्केट (Russian Stock Market Index) की सम्पूर्ण जानकारी Russian Stock Market Index kua hai? in Hindi 
                                                                            
Russian stock market index

अगर आप स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट बनकर शेयर मार्केट से अथाह धन कमाना चाहते हैं तो आपको ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड कैसे लगाएं बुक जरूर पढ़नी चाहिए।

रुसी स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना (Russian Stock Market)

24 फरवरी 2022 में रूस के द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से ही रूस के स्टॉक मार्केट भारी गिरावट हुई है। 22 सितम्बर 1997 को मास्को इंटरबैंक करेंसी एक्सचेंज (MICEX) द्वारा रुसी एक्सचेंज की स्थापना हुई। बाद में 17 सितम्बर 2017 को, MICEX को मास्को एक्सचेंज (MOEX) बनाने के लिए रुसी ट्रेडिंग सिस्टम के साथ विलय कर दिया गया। ब्रेकआउट ट्रेडिंग उसके बाद इस इंडेक्स का नाम बदलकर MOEX रशियन इंडेक्स कर दिया गया था। 

Russian Stock Market के कार्य करने का समय 

रशियन शेयर मार्केट यानि इक्विटी, बॉन्ड, कमोडिटी मार्केट और एफएक्स बाजारों के लिए रुसी स्टॉक एक्सचेंज के कार्य करने का समय 6:50 से 23:50 तक रहता है। यह समय मानक मास्को समय मानक के अनुसार है। डॉव थ्योरी

जैसे ही रुसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश दिया वैसे ही पूरी दुनिया भर के देशों ने रुसी सरकार, बिजनेस, कुलीन वर्गों पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया। रूस पर प्रतिबंध लगने के कारण रुसी शेयर मार्केट में भारी गिरावट हुई। 

Russian Stock Market 50 प्रतिशत से भी ज्यादा गिर गए थे, इसी तरह रुसी मुद्रा रूबल भी धरासायी हो गयी थी। रुसी मुद्रा रूबल डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक स्तर से भी नीचे गिर गयी थी। 

मैं भारत से Russian MOEX Index में निवेश कर सकता हूँ? 

आप म्यूच्यूअल फंड्स, ईटीएफ और एडीआर के माध्यम से रुसी शेयरों में निवेश कर सकते हैं। नैस्डेक जो आपको प्रत्यक्ष निवेश के जोखिम से बचने में मदद कर करते हैं। रुसी शेयरों में निवेश करने से पहले और उसके दौरान, सुनिश्चित करें कि आपको रूस की वर्तमान स्थिती और भविष्य में सामने आने वाली परिस्थितियों का अंदाजा है। 

Russian Stock Market में निवेश कैसे करें? 

रुसी मार्केट में निवेश करने के लिए आपको ब्रोकिंग कंपनी के माध्यम से विदेश में अकाउंट खोलना पड़ेगा। आपके और ब्रोकिंग कंपनी के बीच में समझौता होना चाहिए कि आप फंड कैसे निकाल सकते हैं। यानि आपको अपने अधिकार ट्रेडिंग अकाउंट खोलने से पहले पता कर लेने चाहिए। 

उसके बाद ही डीमैट अकाउंट खोलना चाहिए। अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोले फ्री में  ब्रोकिंग कंपनी के माध्यम से आप रुसी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

उम्मीद है, अब आपको रूस के शेयर मार्केट (Russian Stock Market Index) की सम्पूर्ण जानकारी हो गयी होगी। यह Russian Stock Market Index kua hai? in Hindi आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। 

यदि आप शेयर मार्केट से सम्बन्धित किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट लिखकर बता सकते हैं। आप मुझे  Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.