सबसे अच्छी कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न (Candlesticks chart patterns) बुक्स हिंदी में

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के बारे में ऐसा कहा जाता है। अगर आपने कैंडलस्टिक और चार्ट पैटर्न सीख लिए  फिर तो आप Stock market से पैसा ही पैसा कमाएंगे। कुछ हद तक ये बात सही भी है। वैसे तो आप इन्हें मेरे ब्लॉग से भी पढ़कर सीख सकते हैं। 

किन्तु अगर आप इनके ऊपर लिखी कुछ बुक्स भी पढ़ना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में आपको कुछ बहुत अच्छी कैंडलस्टिक और चार्ट पैटर्न बुक्स के बारे में जानकारी दूँगी। जिन्हें आप अमेज़न से खरीदकर पढ़ सकते हैं। आइए जानते हैं- हिंदी की सबसे अच्छी Candlestick Chart patterns बुक्स। Candlesticks Trading Chart patterns book in Hindi. 

                                                                                    


Stock market में जितने भी बड़े-बड़े ट्रेडर्स हैं। उनमें से ज्यादातर traders ने कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स बुक्स और ब्लॉग पढ़कर ही सीखा है। सबसे अच्छी कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स हिंदी बुक्स निम्नलिखित हैं- 

1. टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान बुक 

Technicalanalysis और Candlestick ki pahachan सभी प्रकार के फाइनेंशियल मार्केटस के लिए बेस्ट बुक है। इस बुक को पढ़ने के बाद आपको किसी टेक्निकल एनालिसिस कोर्स या सेमिनार में शामिल होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस बुक के अंदर टेक्निकल एनालिसिस और candlestick chart patterns के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। 

किस चार्ट पैटर्न के बनने के बाद शेयर के price गिरेंगे या बढ़ेंगे? इस बुक में बहुत सारे टॉपिक के ऊपर जानकरी दी गयी है। जैसे कि शेयर मार्केट की मूल बातें, Stock market एनालिसिस कैसे किया जाता है? टेक्निकल एनालिसिस की मूल बातें, कैंडलस्टिक पैटर्न्स क्या होते हैं? 

Technical Indicators क्या होते हैं? चार्ट पैटर्न्स क्या होते हैं? stop-loss कैसे लगाते हैं? टेक्निकल एनालिसिस के कितने चरण होते हैं? Trading के लिए स्टॉक का चयन कैसे करें? टेक्निकल एनालिसिस पर केस स्टडी, शेयर मार्केट सम्बन्धी सूचनाओं के स्रोत आदि। इस बुक में उपर्युक्त टॉपिक के बारे में विस्तार से बताया गया है। टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान बुक को आप इस लाल रंग के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

2. प्राइस एक्शन ट्रेडिंग बुक 

Price action trading में ट्रेडिंग टेक्निक्स का उपयोग किया जाता है। जिसमे ट्रेडर्स stocks के प्राइस और ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर स्टॉक ट्रेडिंग के डिसीजन लेते हैं। इस बुक को चार्टमोजो के संस्थापक सुनील गुर्जर ने लिखा है। इस बुक में टेक्निकल इंडीकेटर्स से ज्यादा प्राइस एक्शन के आधार पर ट्रेड लेना सिखाया गया है। 

इस पुस्तक में मैरिबोज़ू, हैमर, हैंगिंग मैन, इनवर्टेड हैमर, शूटिंग स्टार, डोजी, एनगल्फिंग पैटर्न, हरामी पैटर्न, पियर्सिंग लाइन, डार्क क्लाउड कवर, मॉर्निंग स्टार, इवनिंग स्टार, थ्री व्हाइट सोल्जर्स, थ्री ब्लैक क्रोज़ आदि जैसे कैंडलस्टिक्स के बारे में बताया गया है। प्राइस एक्शन ट्रेडिंग बुक को आप इस लाल रंग के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

यह पुस्तक सरल और समझने में आसान हिंदी में लिखी गई है। यह पुस्तक विशेष रूप से हिंदी भाषा में प्राइस एक्शन सीखने के इच्छुक लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है। यह पुस्तक इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग और पोजिशनल ट्रेडिंग पर लागू है। 

यह पुस्तक stock market ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स को प्राइस एक्शन technical analysis की मूल बातें सिखाती है। जिससे आप  शेयर मार्केट trading & investing से पैसा कमाने के लिए सही समय पर सही स्टॉक्स का चुनाव करने में सक्षम बन सकें। 

यह पुस्तक आपको विभिन्न टेक्निकल एनालिसिस टूल्स जैसे कैंडलस्टिक पैटर्न, सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस, चार्ट पैटर्न्स, मूविंग एवरेज आदि का उपयोग करके ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करना सिखा सकती है। इस पुस्तक में लेखक ने रिस्क मैनेजमेंट टेक्निक्स जैसे पोजीशन साइजिंग, प्रारम्भिक स्टॉप लॉस, ट्रेलिंग स्टॉप लॉस और ट्रेडिंग जर्नल कैसे मेंटेन करें आदि के बारे में भी विस्तार से बताया है। 

Price Action Trading पुस्तक में एडवांस कैंडलस्टिक मैथड को भी विस्तार से बताया गया है। चार्ट पैटर्न जैसे हेड एंड शोल्डर, इनवर्टेड हेड एंड शोल्डर, डबल टॉप, डबल बॉटम, राउंडिंग टॉप, राउंडिंग बॉटम, असेंडिंग ट्राएंगल पैटर्न , डिसेंडिंग ट्राएंगल पैटर्न रेक्टेंगल पैटर्न्स त्रिकोण, कप और हैंडल, चैनल पैटर्न, वेज पैटर्न इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

3. ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स बुक  

गाइड टू ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न बुक कैंडलस्टिक ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करती है। जो चार्ट पैटर्न का उपयोग करके ट्रेडिंग के बारे में प्रॅक्टिकल इनसाइट प्रदान करती है। इस बुक को पढककर share market ट्रेडर्स Share market ट्रेडर्स trade में एंट्री और एक्जिट पॉईंट्स की सही पहचान करने में सक्षम हो जाते हैं। 

इस बुक के द्वारा आप चार्ट को बेहतर ढंग से पढ़ना सीख सकते हैं। यह बुक कैंडलस्टिक और ब्रेकआउट पैटर्न सहित लोकप्रिय चार्ट पैटर्न की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है। और अपनी ट्रेडिंग स्ट्रैटिजी में उन्हें प्रभावी ढंग से पहचानने और उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में डीटेल जानकारी प्रदान करती है। ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स बुक को आप इस लाल रंग के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। 


आप Trading Chart Pattern के पीछे की साइकोलॉजी के बारे में जानेंगे इसमें कुछ बोनस भी शामिल हैं जैसे रिस्क मॅनेजमेंट और ट्रेडिंग सायकॉलजी पॉईंट्स। अपने विस्तृत कवरेज और फॉलो करने में आसान फॉर्मैट के साथ, यह बुक उन लोगों के लिए एक आवश्यक संसाधन है। जो अपने ट्रेडिंग स्किल में सुधार करना चाहते हैं और मार्केट में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। 

ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स बुक से आप चार्ट पैटर्न्स के पीछे की साइकोलॉजी को भी समझ सकते हैं। इस पुस्तक में साइकोलॉजी पॉइंट्स के साथ प्राइस एक्शन पॉइंट्स के बारे में भी जानकारी दी गयी है। जो लोग अपनी ट्रेडिंग स्किल को इम्प्रूव करना चाहते हैं, साथ हो Stock market में लम्बे समय तक सफल रहना चाहते हैं। उनके लिए ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न्स की मार्गदर्शिका इस बुक में दी गयी है। 

4. ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न 

"ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न के बारे में यह गाइड एक विस्तृत पुस्तक है, जो ट्रेडिंग के लिए चार्ट पैटर्न का उपयोग करके मार्गदर्शन प्रदान करती है। इससे ट्रेडर्स को समझने में मदद मिलेगी कि ट्रेड में कैसे एंट्री और एक्जिट पॉइंट्स की पहचान करें और चार्ट को बेहतर तरीके से कैसे पढ़ें? ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न बुक को आप इस लाल रंग के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

यह पुस्तक कैंडलस्टिक और ब्रेकआउट पैटर्न के साथ लोकप्रिय चार्ट पैटर्न की एक श्रृंखला के बारे में जानकारी देती है। जिन्हें आप अपनी विशेष ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में कैसे अप्लाई करें, इस बारे में भी बताती है। इस पुस्तक से आप ट्रेडिंग पैटर्न के पीछे की साइकोलॉजी के बारे में भी जान सकते हैं। साथ ही Trading Chart Pattern बुक में रिस्क मैनेजमेंट और ट्रेडिंग मानसिकता पॉइंट्स जैसे बोनस टॉपिक्स भी शामिल हैं। 

5. शेयर ट्रेडिंग करो और अमीर बनों 

क्या आप व्यक्तिगत रूप से यह जानने का प्रयास करना चाहेंगे कि कुछ traders इतने सफल कैसे होते हैं? क्यों 5 प्रतिशत व्यापारी 95 प्रतिशत विफल होनेवालों का सारा धन ले जाते हैं? इसका उत्तर किसी रहस्योद्घाटन से कम नहीं है! इस पुस्तक के लेखकों ने इस संसार के कुछ सबसे सफल Stock Market Traders के बारे में अध्ययन किया है। "ट्रेडिंग करो और अमीर बनों" बुक को आप इस लाल रंग के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।


Share market में सफल ट्रेडर्स के द्वारा अपनाये जाने वाले तरीकों को संक्षिप्त सिद्धांतों के रूप में सूत्रबद्ध किया है।  जिन पर यदि अमल किया जाए तो वे किसी के भी सफल कारोबारी बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। एक दशक से भी अधिक समय तक "ट्रेडिंग करो और अमीर बनों" बुक के लेखक ने दुनिया के सफल कारोबारियों का अध्ययन किया है।

अपनी जानकारी के आधार पर उन्होंने उनका पालन किया और आज उन 5 प्रतिशत सफल लोगों में शामिल हैं। यह व्यावहारिक पुस्तक न केवल अवधारणाओं की शिक्षा देती है, बल्कि कहानियों की सहायता से तरीके भी बताती है। इस पुस्तक को बस एक बार पढ़ लेने भर की बजाय एक बार में एक अध्याय के हिसाब से पढ़ा जाना चाहिए। यदि आप एक सफल ट्रेडर बनने के रोमांचक सफर का आनंद लेना चाहते हैं, तो यही वही पुस्तक है, जिसकी आपको तलाश थी। 

उम्मीद है, आपको हिंदी की सबसे अच्छी Candlesticks patterns और चार्ट पैटर्न्स बुक्स आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह Candlesticks Trading Chart patterns book in Hindi. आर्टिकल पसंद आया हो तो। इसे  दोस्तों  दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए इस साइट को जरूर सब्स्क्राइब करें। इस आर्टिकल के सम्बन्ध में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आप मुझे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Jason Morrow के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.